रेसिपी : मकर संक्रांति पर बनाएं खोया तिल की बाटी को इस विधि से

0

जयपुर। मकर संक्रांति का त्यौहार पूरे देश में एक साथ मनाया जाता है। मकर संक्रांति पर तिल गुड़ खाने की परंपरा है। इसके साथ ही मकर संक्रांति पर अलग अलग तरह के पकवान बनाए जाते हैं,  जिनमें तिल का इस्तेमाल विशेष तैर पर किया जाता है। आज हम इस लेख में खोया तिल की बाटी बनाने की विधि के बारे में बता रहे हैं।

सामग्री :

तिल – 4 कप

खोया (मावा) – 2 कप

गुड़ – 500 ग्राम

घी -2 चम्मच

बादाम-काजू – 1/2 कप

इलायची पाउडर -1 चम्‍मच

विधि :
खोया तिल की बाटी बनाने के लिए कड़ाही में तिल डाल कर धीमी आंच में सुनहरा करने तक भून लें। तिल के भुन जाने के बाद इसे ठंडा कर तिल को दरदरा पीस लें। इसके बाद इसमें काजू को लंबाई में 2 टुकड़े में काट लें, और बादाम को बारीक काट लें।

तिल के पीस जाने के बाद कड़ाही में खोया डालकर उसे सुनहरा होने तक धीमी आंच में भूनें। अब कढ़ाही में थोड़ा सा घी गर्म करें उसमें गुड़ डालकर पकाएं। गुड के पिघलने के बाद गुड़ में भूने हुए तिल, खोया, इलायची पाउडर और कटे हुए काजू-बादाम को डालें और अच्छे से मिक्स कर लें।

इस मिश्रण की छोटी-छोटी टिक्कियां बना लें। इसके बाद ऊपर से तिल और कटे हुए काजू के टूकडें डाल कर इन्हें हाथ से दबाते हुए चिपकाएं। इसके बाद इन बाटियों को प्लेट में 3-4 घंटे के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें। तैयार हैं खोया तिल की बाटी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here