लोहड़ी पर बनाएं इस खास रेसिपी से आटे की स्वादिष्ट पिन्नी को

0
1047

जयपुर। लोहड़ी का त्योहार पंजाब के प्रमुख त्योहार में से एक माना जाता है। इस त्योहार में लोग पांरपरिक वेषभूषा में तैयार हो कर लोक गीतों को गाते हैं। लोहडी हर्षोल्लास और खुशी का त्यौहार माना जाता है। आज हम इस लेख में लोहड़ी के अवसर पर पंजाब की खास मिठाई आटे की पिन्नी बनाने की विधि के बारे मे बता रहगें। पिन्नी की मिठास के बगैर तो लोहड़ी का त्यौहार फिका सा लगता है। पिन्नी को सर्दी के मौसम में खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है इससे सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारियों से बचाव होता है।

सामग्री: 

गेहूं का आटा– 1/2 किलो

पिसी हुई चीनी/गुड़– 250 ग्राम

देसी घी- 250 ग्राम

मावा- 250 ग्राम

खाने वाला गोंद– एक चौथाई कप

बादाम– टूटी हुई 1/3 कप

पिस्ता- 1/4 कप

किशमिश– ¼ कप

विधि :
सबसे पहले गोंद को छोटे-छोटे टुकड़ों में तोड कर एक कड़ाही में इसे धीमी आंच पर गर्म घी में तल लें। इसके बाद गोंद फूलने लगेगा  तब इसे कड़ाही से निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। इसके बाद बचे घी में  आटा डालकर उसे भूनें उसके भूनने के बाद उसमें कटे हुए मेवे मिलाएं इसके बाद इसे तब तक भूने जब तक आटे से सिंकने की खुशबू ना आने लगे।

आटे के भूनने के बाद मावे को भी सुनहरा होने तक भून लें। अब भुनी हुई गोंद को दरदरा कूट लें। इसके बाद आटे के हल्का गर्म रहने के बाद उसमें पिसी चीनी या गुड़ डालें, फिर इसमें बूरा चीनी, गोंद व मावा डाल कर अच्छी तरह मिलाएं इसके बाद हाथ में घी लगाकर इसके गोल लड्डू के आकार में एक एक कर बना लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here