टोयोटा ने 10 लाख कारों को किया रिकॉल, जानिए क्या रही वजह

0
61

जयपुर। पॉपुलर वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने अपनी 10 लाख कारों को रिकॉल करने का फैसला लिया है। जानकारी के अनुसार टोयोटा इन कारों को जापान, नॉर्थ अमेरिका, यूरोप और दूसरी जगहों से 10 लाख कारों को रिकॉल करेगी। जानकारी के अनुसार इन कारों में गैसोलिन-हाइब्रिड प्रीयस मॉडल भी शामिल है।

दरअसल कंपनी यह रिकॉल जापान के पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के बाद लिया है। इसके बाद कंपनी ने कहा कि हाइब्रिड पावर कंट्रोल यूनिट को जोड़ने वाले वायर में कुछ खामी पाई गई है जिसके कारण हम अपनी कुछ कारों को रिकॉल करने जा रहे है। कंपनी के अनुसार, धूल जमने और कार के वाइब्रेशन के कारण वायर टूटने का डर है जिससे कार में शॉर्ट सर्किट का खतरा हो सकता है।

मिली जानकरी के अनुसार कंपनी ने जिन कारों को रिकॉल करने का फैसला किया है वो जापान में जून 2015 से लेकर मई 2018 के बीच तैयार की गई है जिसमें प्रीयस का प्लग-इन वर्जन और जापान,यूरोप, ऑस्ट्रेलिया और दूसरे देशों में सेल की जा रही सी-एचआर शामिल है। आपको बता दें कि सी-एचआर एक कॉम्पैक्ट एसयूवी कार है जिसे इंटरनेशनल बाजार में खूब पसंद किया जाता है।

आपको बता दें कि जापान में हाल ही के दिनों में एक ऐसी घटना सामने आई थी। उस दौरान कार में शॉर्ट सर्किट के कारण कार में धुआं भर गया था। आपको हम यह भी बता दें कि इस रिकॉल में सबसे ज्यादा जापान से ही कारें वापस मंगाई जा रही है। आपको बता दें कि हाल ही में बीएमडब्ल्यू की कारों में भी ऐसी समस्या देखी गई है जिसके कारण साउथ कोरियाई बाजार में कंपनी की कारों को अस्थाई रुप से बैन कर दिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here