Topper Tips: टॉपर बनने के लिए यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं

0

अगर हर छात्र मेहनत से पढ़ाई करे, तो भी सफलता नहीं मिलती। कक्षा में टॉप करने का सपना अधूरा रह गया। यह एक परीक्षण का समय है। प्रत्येक छात्र अध्ययनरत होगा। हर कोई टॉपर बनना चाहता है। यहां टॉपर बनाने के कुछ टिप्स दिए गए हैं, जो आपको टॉपर बनाएंगे।
यहां टॉपर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण टिप्स दिए गए हैं।10th Me Topper Banne Ke Tips In Hindi - Online, Class - Visionblaster-Sikhe  Sabkuch Hindi Me

1 अगर आप जीवन में सफल होना चाहते हैं, तो हमेशा कड़ी मेहनत से पढ़ाई करें। आपके आगे लक्ष्य यह है कि मैं कुछ बनना चाहता हूं। सफल होना चाहते हैं इसे ध्यान में रखते हुए, अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करें।

2 100% अध्ययन के लिए निर्धारित लक्ष्य का पालन करें, भले ही आप सफल न हों।
3 पढ़ाई के दौरान किसी और चीज के बारे में न सोचें। बस अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करें।

4 अक्सर छात्र इस अवधि के दौरान अध्ययन नहीं करना चाहते हैं इसलिए आप उसी विषय से अध्ययन करना शुरू करते हैं जिसमें आप रुचि रखते हैं।बोर्ड टॉपर कैसे बने - How to become board exam topper?

5 अध्ययन में दूसरों के साथ अपनी तुलना न करें। ऐसा करने से आपको लग सकता है कि आप अध्ययन में कमजोर हैं और आपका आत्मविश्वास कम हो सकता है।

6 हर कोई हर क्षेत्र में विशेषज्ञ नहीं है, इसलिए शायद आपके पास एक है
यदि आप किसी विषय के विशेषज्ञ हैं, तो कोई अन्य विषय का विशेषज्ञ होगा। इसलिए उस विषय की तुलना और अध्ययन न करें जिसमें आप कमजोर महसूस करते हैं।

7 परीक्षा कभी किसी एक विषय से पूरी नहीं होती है, इसलिए सभी विषयों के अध्ययन पर ध्यान केंद्रित करें।

8 आपको जीवन में सफल होने के लिए एक गुरु की आवश्यकता होती है, इसलिए आपको भी किसी को अपना गुरु मानना ​​चाहिए और उसकी शिक्षाओं के अनुसार अध्ययन करना चाहिए।

9 एक अध्ययन कार्यक्रम बनाएं और उसी के अनुसार काम करें, क्योंकि यदि दिन में 24 घंटे हैं, तो 24 घंटे के अध्ययन के लिए इसका उपयोग कैसे करें। शेड्यूल बनाएं और फिर पढ़ाई करें।

10 टाइम टेबल या शेड्यूल बनाते समय प्रत्येक विषय को महत्व दें। प्रत्येक विषय के लिए दैनिक पढ़ने का एक निर्धारित समय है और जो विषय कमजोर लगता है उसे अधिक समय दें।
चादर में 11 बार सब कुछ का ख्याल रखें। बिस्तर पर कब जाएं, कब उठें। घर के काम, दैनिक कामों, स्वास्थ्य आदि सभी चीजों के लिए अलग समय निर्धारित करें।Toppers of CBSE Board Examination 2017 - Jain Heritage School

12 अधिकांश छात्र देर रात तक अध्ययन करते हैं जो उन्हें नींद से वंचित करता है इसलिए वे सुबह अध्ययन नहीं कर सकते हैं। सुबह जल्दी उठें और देर रात तक पढ़ाई करने के बजाय पढ़ाई करें।

13 सुबह का वातावरण शांत होता है और मस्तिष्क भी शांत और स्थिर होता है। सुबह में किए गए अध्ययन को जल्दी याद किया जाता है। इसलिए सुबह जल्दी उठें और पढ़ाई करें।

14 किसी भी विषय के अध्ययन को समझें। कम अपनी पूरी क्षमता के लिए मत जाओ। इसलिए विषयों को समझने पर ध्यान दें।
15 किसी विषय को पढ़ते समय, उसमें से मुख्य बिंदुओं को हटा दें। ताकि विषय को समझने में आसानी हो। लिखें और सुनें। इससे पत्र और लेखन सुंदर बनते हैं। इससे लेखन की गति भी बढ़ती है। इसलिए पढ़ने के बजाय लिखने पर ध्यान दें। आपने जो पढ़ा है उसे दोहराएं। और आत्मविश्वास के साथ परीक्षा दें। सफलता अवश्य मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here