राष्ट्रभाषा हिंदी का महत्व बताती बॉलीवुड की ये सुपरहिट 5 फिल्में

0
31

दोस्तों जल्द ही हिंदी दिवस आने आने वाला है, ये 14 सितंबर को देशभर में बनाया जाएगा। इस खास मौके पर हम आपके लिए बॉलीवुड की कुछ ऐसी फिल्मों की लिस्ट लेकर आए है जिसमे राष्ट्रभाषा हिंदी के महत्व को बताया गया है। इस लिस्ट में बॉलीवुड की कई टॉप फिल्में लेकिन हम आपके लिए कुछ चुनिंदा फिल्मों की लिस्ट आए है, आइए जानते है-

हिंदी मीडियम
साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म हिंदी मीडियम ने दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया था। फिल्म में हिंदी मीडियम को लेकर शिक्षा व्यवस्था पर सवाल खड़ा किया गया है, साथ ही हिंदी भाषा के महत्व को बताया गया है।

इंग्लिश विंग्लिश
फिल्म में मुख्य किरदार में श्रीदेवी नजर आए हैं। जिसमें उनके किरदार को अंग्रेजी बोलनी नहीं आती है इसलिए उनको अक्सर अपने बच्चों और पति से ताने सुनने को मिलते हैं। ऐसे में श्रीदेवी का किरदार इंग्लिश स्पीकिंग कोर्स ज्वाइंट कर लेती है। जब वो अंग्रेजी सीख जाती है तो उन्हें इस बात का एहसास होता है कि हिन्दुस्तान में अंग्रेजी को पहाड़ बना रखा और कुछ नहीं।

नमस्ते लंदन
अक्षय कुमार और कैटरीना कैफ की फिल्म नमस्ते लंदन में भी हिंदी के महत्व को बताया है। अक्षय ने इस फिल्म में भारत और हिंदी भाषा का प्रचार किया है। साथ ही उनहेंने हिन्दुस्तानी सभ्यता से गोरे मुंडों का अवगत कराया है।

गोलमाल
साल 1979 में रिलीज हुई ये फिल्म अपने कॉमेडी के कारण चर्चा में रहती है। लेकिन इसी बीच ये फिल्म लोगों को हंसाने के साथ साथ हिंदी भाषा ​की महतता को बताया है। फिल्म के उत्पल दत्त को हिंदी भाषा में अच्छी पकड़ रखता हो उसी को नौकरी देंगे। ऐसे में अमोल पालेकर नौकरी पाने के लिए दोहरा किरदार निभाते हैं।

चुपके चुपके
‘चुपके चुपके’ फिल्म अगर आपने देखी है तो हम यह यकीन से कह सकतें है की फिल्म आज भी आपकी यादगार फिल्मों में से एक होगी। इस फिल्म में अभिनेता धर्मेंद्र की हिंदी भाषा में अच्छी पकड़ ने हर किसी को प्रभावित किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here