Top 10 OTT Platforms in India: ये हैं भारत में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले टॉप 10 ओटीटी प्लेटफार्म

0

कोरोना काल में भले ही सिनेमाघरों में पिछले काफी समय से ताला लगा है। जिसकी वजह से मेकर्स और सिनेमाघरों के मालिकों को काफी ज्यादा नुकसान हो रहा है। हालांकि इसी बीच ओटीटी प्लेटफार्म का जमकर फायदा हुआ है। जी हां इस कोरोना काल में जहां सारी इंडस्ट्री को जबरदस्त नुकसान का सामना करना पड़ा है ऐसे में ओटीटी प्लेटफार्म उभरकर सामने आया है और आज भारत में ओटीटी प्लेटफार्म के व्यूर्स में भारी बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। वहीं ओटीटी प्लेटफार्म ने भी इस मौके के पूरा फायदा उठाया है और एक के बाद एक धड़ा धड़ा धमाकेदार आफर्स की बरसात हुई है। आज हम आपको भारत में टॉप 10 ओटीटी प्लेटफार्म के बारे में बताने जा रहे है जो इन दिनों टॉप पर चल रहे है। जिनकी व्यूवरशिप काफी ज्यादा है। आइए जानते हैं उन टॉप ओटीटी प्लेटफार्म के नाम —

नेटफ्लिक्स
नेटफ्लिक्स सिर्फ भारत में ही नहीं दुनियाभर में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला वीडियो स्ट्रीमिंग एप है। जिसको भारत में भी काफी ज्यादा पसंद किा जाता है। इस लॉकडाउन और कोरोना काल में नेटफ्लिक्स के दर्शकों में जबरदस्त वृद्धि देखने को मिली है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि नेटफ्लिक्स एक यूएस बेस्ड वीडियो स्ट्रीमिंग एप है। जिसकी शुरूआत भारत में साल 2015 में हुई थी।

हॉटस्टार
हॉटस्टार स्टार नेटवर्क का पार्ट है। जिसकी शुरूआत साल 2015 में हुई थी। ये भारत में सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाले वीडियो स्ट्रीमिंग एप में शामिल है। इस प्लेटफार्म में आपको फिल्में, वेब सीरीज और टीवी शोज भी देखने को मिलते है। यही कारण है कि इसके चाहने वाले भारत में सबसे ज्यादा है।

जी5
जी5 जी नेटवर्क का पार्ट है। जिसकी शुरूआत कुछ सालों पहले ही हुई थी। इस वीडियो स्ट्रीमिंग एप की खास बात ये है कि ये 8 भारतीय भाषाओं में उप​लब्ध है। जिसकी वजह से ये भारत के कई राज्यों में इसकी अच्छी पकड़ है। जिसमे हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, तेलूगू, उड़िया, पंजाबी, मराठी, बंगाली, पंजाबी, मलयालम, कन्नड़ जैसी भाषा शामिल है। एक लाख से ज्यादा लोग हर घंटे जी5 पर शो देखें जाते है।

इरोस नाउ
इरोस नाउ भी भारत में सबसे ज्यादा मशहूर वीडियो स्ट्रीमिंग एप है। जिसमें आपको कई सारी बॉलीवुड फिल्में, वेब शो जैसी चीजें देखने को मिलते है।

सोनी लिव
सोनी चैनल का पार्ट सोनी लिव एप है। जिसकी शुरूआत कुछ समय पहले ही की गई थी। लेकिन इस लॉकडाउन और कोरोना काल के बीच में सोनी लिव वीडियो स्ट्रीमिंग एप की काफी अच्छी पॉपुलैरिटी बढ़ी है। उम्मीद है कि जब सोनी चैनल का शो कौन बनेगा करोड़पति की शुरूआत होगी तो इसकी पॉपुलैरिटी में जबरदस्त इजाफा देखने को मिलेगा।

Viu
Viu भारत में भी पसंद किया जाता है लेकिन ये एक हॉक कॉन्ग की वीडियो स्ट्रीमिंग एप है। इस ओटीटी प्लेटफार्म पर आपको देश और विदेश के कई शानदार कंटेंट देखने को मिलते हैं इसकी एक महीने की मेंमबर शिप महज 99 रूप में मिल सकती है।

अमेजन प्राइम वीडियो
अमेजन प्राइम वीडियो आज भारतीय दर्शकों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय हैं इसका कारण ये है कि अमेजन प्राइम वीडियो ने अपने दर्शकों को कई लुभावने आफर और बढ़ियां कंटेंट दिया है। जिसकी वजह से इसको लोग पसंद करते है। आज भारत में अमेजन प्राइम वीडियो के सबसे ज्यादा दर्शक है। इसकी एक साल की मेंमबरशिप 999 की है।

बिग फ्लिक्स
बिग फ्लिक्स एक शानदार ओटीटी प्लेटफार्म और जिसकी आज भारत में काफी अच्छी पॉपुलैरिटी है। बिग फ्लिक्स की मेंमबरशिप एक महीने की महज 50 रूपए में मिल सकती है। जिसकी वजह से इसके कई दर्शक है।

आल्ट बालाजी
आल्ट बालाजी टीवी की क्वीन एकता कपूर की बालाजी टेली फिल्म्स लिमिटेड की है। जिसमे आप एकता कपूर के हर शो और वेब सीरीज फिल्मों को यहां पर देख सकते है। इसके अलावा इस ओटीटी प्लेटफार्म पर आपको कई बॉलीवुड फिल्में देखने को मिल सकती है।

वूट
वूट भी एक मशहूर ओटीटी प्लेटफार्म है। जिसको दर्शक काफी पसंद करते हैं यहां पर आपको फिल्में, वेब शो और टीवी शो देखने को मिल सकता है। इसकी पॉपुलैरिटी भारत में काफी ज्यादा है।

Sushant Singh Rajput Case: वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के ज़रिए होगी सुशांत मामले में रिमांड याचिकाओं पर सुनवाई

khaali peeli releasee date: इस दिन रिलीज होगी ईशान खट्टर और अनन्या पांडे की ‘खाली पीली’

Kangana Ranaut BMC: कंगना के बयान से गुस्साई महाराष्ट्र सरकार, अभिनेत्री के आफिस पर बीएमसी का वार, न‍ियमों के उल्‍लंघन का आरोप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here