आज रुपये ने छुआ दो महीने का निम्नत्म स्तर

0

जयपुर। रुपये में आज एक भंयकर गिरावट दिखाई दी है। रुपये ने आज अपने दो महीने के सबसे निचले स्तर को छू लिया है। रुपये में पिछले कुछ ही दिनों में आई ये गिरावट इतनी बडी है कि इसने रुपये को मिली मजबूती को गिराते हुए उसे दो महीने के निम्नतम स्तर पर पहुंचा दिया है।

आपको बता दें, खराब मैक्रो डेटा और भावुक चिंताओं के कारण अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 62 पैसे की गिरावट के साथ बुधवार को अमेरिकी डॉलर के 72.09 से दो डॉलर के निचले स्तर पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा पर, रुपया कमजोर डॉलर पर अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 71.75 पर खुला। जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, यह 72-स्तर से नीचे गिरता गया और दिन के निचले स्तर 72.10 को छू गया। भारतीय इकाई अंततः 72.09 पर आ गई।

अर्थव्यवस्था में निरंतर कमजोरी के संकेतों के अनुसार, भारतीय मैन्यफैक्चरिंग आठ वर्षों में सबसे कम स्तर पर पहुंच गया, क्योंकि पूंजीगत माल उत्पादन, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तु, और बुनियादी ढाँचे के सभी तीन व्यापक आधार वाले क्षेत्र और अनुबंधित निर्माण सामग्री की मांग में बेहद कमी आई है।

औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) अगस्त 2019 सितंबर में 4.3 प्रतिशत गिर गया और एक साल पहले इसी महीने कारखाने के उत्पादन में 4.6 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। यह आंकडे उत्पाद मंत्रालय द्वारा जारी किया गये हैं।

गौरतलब है कि रुपये में इतनी बडी गिरावट की एक वजह आज ही आये मुद्रास्फीती के आंकडे आये है जो बिल्कूल अच्छे नहीं हैं। ऐसे में गिरते रुपया भविष्य के लिए काफी संकट लेकर आ रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here