छोटे बच्चों के अनचाहें बालों को हटाने के लिए, घर पर इस प्रकार बनाएं उबटन पेस्ट

0

जयपुर।नवजात शिशु के शरीर पर जन्म से ही बाल मौजूद रहते है, लेकिन कई बच्चों में अधिक बाल पाएं जाते है।जिससे नवजात शिशु का आकर्षण कम दिखाई देता है।शरीर में बालों के अधिक होने से कई बार इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है।इसलिए बच्चों के शरीर से अनचाहें बालों को हटाना जरूरी होता है। नवजात शिशु की त्वचा कोमल और बाल नर्म होते है।इसलिए इन बालों को सावधानी से हटाना चाहिए।

आप नवजात शिशु के बालों को हटाने के लिए घर पर बनाए गए उबटन का इस्तेमाल कर सकती है।प्राकृतिक चीजों से तैयार उबटन को लगाने से बच्चे को कोई दर्द या एलर्जी भी नहीं होगी और साथ बच्चों की त्वचा व हड्डियों को पोषण मिलेंगा।

आप नवजात शिशु के शरीर के अनचाहें बालों को हटाने के लिए गेहूं के आटे का उबटन बनाएं।आप इसमें हल्दी, बादाम का तेल और पानी मिला कर नरम उबटन पेस्ट तैयार करें।इसके बाद इस उबटन को अपने हल्के हाथों से बच्चे के शरीर पर रगड़ें और फिर शिशु का नहला दे।

प्रतिदिन इस उबटन का इस्तेमाल करने से नवजात शिशु के शरीर से अनचाहें बाल निकल जायेंगे।आप घर पर हल्दी पाउडर में दूध मिला कर गाढ़ा उबटन पेस्ट तैयार करें और फिर इसे शिशु के अनचाहें बालों की जगह पर लगाएं।जब यह पेस्ट सूखने लगे तो आप अपने हल्के हाथों से रगड़ते हुए या फिर साफ सूते कपडे से उतारें और फिर शिशु को नहलाएं।

प्रतिदिन इस उबटन को बच्चें के शरीर पर लगाने से अनचाहें बालों की समस्या दूर होगी और साथ ही नवजात शिशु की त्वचा को भी पोषण मिलेंगा।इससे बच्चें की हड्डिया और मांसपेशियां भी मजबूत होगी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here