लॉकडाउन में बढ़े वजन को कम करने के लिए, आप घर पर करें इन योगासन का अभ्यास

0

जयपुर।लॉकडाउन के कारण बदली लाइफस्टाइल और घर पर लगातार खाते रहने से हमारे शरीर का वजन काफी बढ़ गया है।ऐसे में आप अपने शरीर का वजन कम करने के लिए योगासन का सहारा ले सकते है।योग हमें मानसिक और शारीरिक रुप से स्वस्थ बनाने के साथ शरीर में जमा एक्सट्रा फैट को भी बर्न करने में मदद करता है।आप अपने शरीर के बढ़े वजन को कम करने के लिए प्रतिदिन सूर्यनमस्कार का अभ्यास करें।

प्रतिदिन सूर्यनमस्कार का अभ्यास करने से हमारे शरीर का एक्सट्रा फैट कम होता है और इससे हमारा शरीर को लचीला भी बनाता है सूर्यनमस्कार में करीब 12 आसन शामिल है।जो हमारे शरीर के वजन और बैली फैट को कम करने में मदद करते है।

आप प्रतिदिन भुजंगासन का अभ्यास कर भी शरीर के बढ़ते वजन को नियंत्रित बनाए रख सकते है।इससे हमारे पेट की चर्बी बहुत जल्द कम होती है और यह आसन हमारे हाथों व कमर को मजबूत बनाता है।भुजंगासन को पेट के बल लेटकर किया जाता है और इस आसन को करते समय शरीर की आकृति फन उठाए हुए सांप के जैसी दिखाई देती है।

आप प्रतिदिन बलासन का अभ्यास कर भी शरीर के बढ़ते वजन और मोटापा कम कर सकते है।बलासन को करने से पेट की चर्बी भी बहुत जल्द कम होती है और हमारे शरीर का तनाव व थकान को दूर करने में भी मदद मिलती है।आप शरीर के वजन को नियंत्रित रखने के लिए प्रतिदिन कपालभाति योगासन का भी इस्तेमाल कर सकते है।

श्वास के द्वारा किये जाने वाला कपालभाति प्राणायाम हमारे रक्त परिसंचरण का ठीक बनाए रखता है। कपालभाति प्राणायाम के निरंतर अभ्यास से शरीर के सभी अंग ठीक प्रकार से काम करते है जिससे हमारा शरीर स्वस्थ बना रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here