बालों का झड़ना कम कर बनाए उन्हें आकर्षक, आप करें इन आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल

0

जयपुर।बदलते मौसम और बालों की देखभाल के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले महंगे कैमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से हमारे बालों में हेयरफॉल की समस्या सबसे अधिक होने लगती है।ऐसे में आप अपने बालों का झड़ना कम कर उनको आकर्षक बनान के लिए घर पर मौजूद आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल कर सकती है।आप अपने बालों को पर्याप्त पोषण देने के लिए आंवले का इस्तेमाल कर सकती है।

आंवले में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम, आयरन, फोस्फॉरस, विटामिन—बी और विटामिन—सी पाया जाता है जो हमारे बालों को पोषण देकर उनकी जड़ों को मजबूत बनाने में मदद करते है इससे हमारे बालों का झड़ना बंद होता है।आप अपने बालों में आंवले को पीस कर इस रस निकाल कर अपने बालों की जड़ों में अच्छी तरह लगाकर मसाज करें।

आप बालों में होने वाले तैलीयपन की समस्या को दूर करने के लिए आंवले के रस में नींबू का रस मिला कर अपने बालों में लगाएं।इससे बालों को पर्याप्त पोषण मिलता है और इससे बालों का झड़ना कम होता है साथ ही इससे हमारे बालों की चमक भी बढ़ती है।

नीम हमारे झड़ते बालों को पोषण देकर उनका झड़ना कम करने के साथ यह स्कैल्प इंफेक्शन और डैंड्रफ की परेशानी को भी दूर करने में मदद करता है।आप अपने बालों को पोषण देने के लिए घर पर कुछ नीम के पत्ते लें और फिर इन्हे धो ले।

इसके बाद आप नीम के पत्तों पीस कर बालों में लगाने के लिए हेयर पेस्ट बना लें और इसमें बादाम तेल मिला कर बालों की जड़ों में मसाज करते हुए लगाए।आप कुछ देर बाद जब यह सूखने लगे तो साफ पानी से अपने बालों को धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here