बालों को मजबूत और आकर्षक बनाने के लिए, आप करें इन आयुर्वेदिक उपायों का इस्तेमाल

0

जयपुर।इस समय बढ़ती गर्मी के कारण हमारी त्वचा के साथ हमारे बालों को भी काफी नुकसान पहुंचता है।गर्मी के मौसम हमारे बालों को पर्याप्त पोषण ना मिलने के कारण बालों की जड़े कमजोर हो जाती है जिससे हमारे बाल झड़ने लगते है।ऐसे में आप घर पर कुछ आयुर्वेदिक उपायों की मदद से अपने बालों को पोषण देकर मजबूत और आकर्षक बना सकती है।

आप अपने बालों को पोषण देने के लिए आयुर्वेदिक तेल से अपने बालों की प्रतिदिन मसाज करें।आयुर्वेदिक तेल की सिर में मसाज करने से हमारा तनाव दूर होता है जिससे हमारे बालों की ग्रोथ बढ़ती है।

आप घर पर दूध को हल्का गर्म करके कुछ देर अपने बालों की मालिश करें और फिर अपने बालों का साफ पानी से धो लें।इससे हमारे बालों को पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त होता है जिससे हमारे बालों की जड़े मजबूत होती है।आप आलू के रस में एलोवेरा जैल मिला कर अपने बालों में लगाएं और कुछ देर इससे बालों की जड़ों में मालिश करें।

आप थोड़ी देर इस पेस्ट केा अपने बालों में लगा रहने दे और फिर बालों को पानी से ठीक तरह से धो लें।इसके अलावा आप काली उड़द की दाल को रात में भिगो कर रखें और अगली सुबह इसे पीस लें।

इसमें आप नींबू का रस और दही मिला कर अपने बालों में लगाएं।जब यह पेस्ट सुखने लगे तो आप ठंडे पानी से अपने बालों को धो लें।आप गर्मी के मौसम में अपने बालों को पोषण देने और तेज धूप से बचाने के लिए मेंहदी का इस्तेमाल भी कर सकती है।इससे हमारे बाल घने, मुलायम और मजबूत बनते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here