दुबले पतले शरीर को इस तरह करें मोटा, कीजिए इन 2 चीजों का सेवन

0
125

जयपुर।पतला होना अच्छी बात है इसे स्वस्थ होने की निशानी माना जाता है। लेकिन अधिक पतले लोगो के शरीर में सारी हड्डियां और नसें साफ नजर आती है।इसलिए मोटापे की तरह अत्यधिक पतला होना भी एक बीमारी है।

ऐसा नहीं है की दुबले-पतले लोग अपना वजन बढ़ाने के लिए मेहनत नही करते  है लेकिन कुछ फायदा नहीं होता है। तो अगर आपके साथ भी ऐसा है तो इसे बीमारी या शरीर की कमी समझे और आगे दिए गए कुछ नुस्खों को आजमायें। इससे आपका वजन ही नही बढ़ेगा लेकिन आप हट्टे-कट्टे भी दिखेंगे और स्वस्थ।

बादाम-

बादाम में मेग्निशियम, प्रोटीन व आयरन होता है। इसके अलावा इसमे कॉपर, विटामिन B2 व फास्फोरस भी होता है।अगर रोजाना दूध के साथ 10 से 12 भीगे बादाम का सेवन किया जाए तो आपका वजन बढ़ेगा और साथ में मांसपेशियों का विकास भी होगा।बादाम भोख को कंट्रोल करता है इस वजह से आप प्रयाप्त मात्रा में भोजन करते है जिसका असर आपके वजन पर पड़ता है।

किशमिश-

किशमिश सभी ड्राई फ्रूट्स की तरह, स्वस्थ तरीके से वजन बढ़ाने के लिए एक अच्छा आहार है, क्येंकि इसमे फ्रुक्टोस और ग्लूकोज अधिक मात्रा में मजुद होते है।किशमिश खराब कोलेस्ट्रोल को जमा किए बिना वजन बढ़ाने में आपकी सहायता करती है।विटामिन,एमिनो एसिड, सेलेनियम और फोस्फोरस जैसी खनिजों की वजह से यह आपके शरीर के लिए बहुत ही लाभकारी होता है।इसके अलावा किशमिश अन्य प्रोटीन, विटामिन, और भोजन से प्राप्त पोषक तत्वों के अवशोषण को उत्तेजित करती है, जिससे आपकी समग्र ऊर्जा और प्रतिरक्षा प्रणाली की शक्ति में सुधार होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here