शहर को हराभरा बनाने के लिए मेट्रो के खंभो को बनाया गार्डन की तरह

जयपुर। आज के समय में सडक पर बढती गाडियों के कारण प्रदूषण एक बडी समस्या बनता जा रहा है इसका मुख्य कारण हैं ।

0
48

जयपुर। आज के समय में सडक पर बढती गाडियों के कारण प्रदूषण एक बडी समस्या बनता जा रहा है इसका मुख्य कारण हैं । आज के समय में हरियाली की कमी भी प्रदूषण की समस्या का एक कारण हैं ये प्रदूषण हमारे सेहत के लिए बहुत हानिकारक है।

पुणे ने अबतक सबसे अनोखी पहल की है। शहरों को हरा-भरा बनाने के लिए कई बार योजनाएं और अभियान चलाए जा रहे है। पुणे शहर को हरा-भरा बनाने के लिए मेट्रो के खंभों को गार्डन के रूप में तब्दील किया जा रहा है। इन दिनों महाराष्ट्र मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन पुणे में मेट्रो रेल कनेक्टिविटी को बेहतर बना रहा है।

खंभों के गार्डन में बदल जाने के बाद ये शहर की सुंदरता तो बढ़ाएंगे ही साथ ही गाडियों से निकलने वाले जहरीले धुएं को भी अवशोषित करेंगे। इससे सबसे ज्यादा फायदा ये होगा कि ये हवा को स्वच्छ रखने में कुछ मदद भी मिलेगी। गौरतलब है कि इसके अलावा पुणे में पहले से ही साइकिल शेयरिंग सुविधा चल रही है। इसके तहत लोग एक ऐप के जरिए साइकिल को किराए पर ले सकते हैं। पुणे में मेट्रो की सेवा शुरू हो जाने के बाद शहर के ट्रैफिक में काफी सुधार होने की संभावनाएं जताई जा रही है।

गाडियों से निकलने वाले जहरीले धुएं में भी कुछ गिरावट होने की संभावना है। पुणे में वर्टिकल गार्डन तैयार करने की कोशिश देश में नई नहीं है। इन गार्डनों में ड्रिप इरिगेशन तकनीक से पानी डाला जाएगा और उसे बार-बार इस्तेमाल किया जाएगा। कुछ जगहों पर हाइड्रोपोनिक्स तकनीक का भी इस्तेमाल किया जाएगा। पुणे से पहले कोच्चि और बेंगलुरु जैसे शहरों में पहले ही इसे आजमाया जा चुका है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here