कोरोना दौर में आंखों को स्वस्थ रखने के लिए, आप करें इन खास योगासन का अभ्यास

0

जयपुर।कोरोना संक्रमण के दौर में इसके बदलते लक्षणों में हाल ही आंखें में संक्रमण होना और आंखों रंग बदलना कोरोना का लक्षण बताया गया है।ऐसे में आंखों को स्वस्थ बनाए रखना बेहद आवश्यक है।लेेकिन आजकल की दिनचर्या में कंप्यूटर और मोबाइल का लगातार इस्तेमाल करने के कारण हमारी आंखों पर दबाव अधिक पड़ता है।

जिससे आंखों में सूखापन, आंखें लाल रहना और आंखों की रोशनी कमजोर होने जैसे समस्या अधिक दिखाई दे रही है।इसलिए आप अपने आंखों का स्वस्थ रखन के लिए संतुलित भोजन के साथ योगासन का इस्तेमाल अवश्य करें।आप अपनी डाइट में विटामिन—ए, सी, ई और कॉपर व जिंक जैसे पोषक तत्वों को शामिल कर आंखों का स्वस्थ बनाए रख सकते है।

इसके लिए आप डाइट में गाजर, पालक, टमाटर, तरबूज, शकरकंद, अंगूर आदि का शामिल कर सकते है।आप अपनी आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए अपनी पलकों को झपकाने वाले योगासन का अभ्यास करें।इसके लिए आप आराम से बैठ कर अपनी आंखों का कुछ देर लिए झपकाएं।

पलकों को झपकाने से आंखें की एक्सरसाइज होती है और इससे हमारी आंखें हाइड्रेटेड बनी रहती है।आंखों को क्लॉकवाइज और एंटी-क्लॉकवाइज घुमाने वाले योगासन का अभ्यास करने से आंखों की रोशनी बेहतर होती है।आप आंखों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए इनको पर्याप्त आराम देना आवश्यक है।

आंखो को स्वस्थ बनाए रखने के लिए एक आरामदायक कुर्सी पर बैठ जाएं और अपनी आंखों को बंद कर कुछ देर तक इसी अवस्था में बने रहें।फिर उठकर ठंडे पानी से अपनी आंखों पर छिटें मारें।इससे आंखों की रोशनी बढ़ती है और आंखे स्वस्थ रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here