शरीर को कई घातक बीमारियों से दूर रखने के लिए, आप करे सलाद में चैरी टमाटर का इस्तेमाल

0
983939528

जयपुर।खानपान में जरूरी पोषक तत्वों का इस्तेमाल ना करने से हमारे शरीर में कई घातक बीमारिया बढ़ती जा रही है।इसलिए आपको अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर भेाजन का करना आवश्यक है।आप कई प्रकार की घातक बीमारियों से बचने के लिए जरूरी पोषक तत्वों से भरपूर चेरी टमाटर का सेवन कर सकते है।चैरी टमाटर में मुख्य रूप से एंटीऑक्सिडेंट के गुण होने के इसमें विटामिन—सी और लाइकोपीन भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

चैरी टमाटर के एंटीऑक्सिडेंट के गुण हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स के साथ मिलकर कैंसर जैंसी घातक बीमारी को बढ़ाने से रोकने में मदद करते है।वहीं चैरी टमाटर में पाए जाने वाले बायोएक्टिव यौगिक तत्व हमे हृदय संबंधी और डायबिटीज की की बीमारी से दूर रखते है।

चैरी टमाटर के सेवन से कैंसर, हृदय रोग और डायबिटीज के रोकथाम के गुण पाए जाने के कारण आज इसकी मांग तेजी से बढने लगी है और अब व्यापक स्तर पर इसकी खेती की जाने लगी है।चैरी टमाटर में आम टमाटरो के मुकाबले लाइकोपीन की मात्रा अधिक पाई जाती है जो कि प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम करने वाला एक खास तत्व होता है।

चैरी टमाटर आमतौर पर सामान्य टमाटर से छोटे और आकार में गोल होने के कारण चैरी फल जैसे दिखाई देते है इसलिए इन टमाटरो को चैरी टमाटर कहा जाता है।चैरी टमाटर का इस्तेमाल आमतौर पर सलाद के रूप में किया जाता है

जो कि कुरकुरे और खट्टे – मीठे स्वाद के कारण सलाद को और अधिक लजीज बनाता है। चैरी टमाटर का इस्तेमाल आधे कटे फलों को स्वादिष्ट बनाने के लिए फलों के साथ मिला कर भी खाने में किया जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here