इस जगह पर अगर ले जाते है जूते तो झेलनी पड़गी परेशानी

0
41

जयपुर। हिन्दू धर्म में घर मेे रहने के लिए कई तरह के नियम बताएं गए है। जिनको पालन करने से हम भविष्य की  कई परेशानियों से बच सकते है। इन नियमों का धार्मिक ही नही वैज्ञानिक आधार भी है। आज इस लेख में ऐसे ही कुछ नियम के बारे में बता रहें है जिनको मानने से भविष्य की परेशानी से बच सकते हैं।

 

  • घर में मंदिर को विशेष महत्व दिया जाता है। मंदिर में सभी देवी-देवताओं का निवास माना जाता है इसलिए घर सबसे पवित्र स्थान माना जाता है। इसलिये मंदिर में प्रवेश से पहले जूते-चप्पल को बाहर ही खोल देना चाहिये।
  • घर में रसोई घर का विशेष महत्व होता है रसोई में बने भोजन से परिवार के सदस्यों की भूख शांत होती है। रसोई में देवी अन्नपूर्णा का स्थान माना जाता है। इसलिए रसोई में खाना बनाते समय जूते- चप्पल पहनना निषेध माना गया है।

  • घर में जहा पर रुपये पैसे रखते हैं उस स्थान को विशेष माना जाता है घर की तिजोरी में लक्ष्मी का निवास माना जाता है। इसलिये घर के इस स्थान पर जूते- चप्पल नहीं पहना चाहिए।
  • इसके साथ ही घर में अन्न रखने का स्थान यानि भंडार घर में भी जूते पहन कर न जाएं। अन्न रखने की जगह पर अन्न की देवी की कृपा होती है इसलिए इस स्थान को कभी खाली न रखें।

इस लेख में बताई गयी बातें केवल धार्मिक आधार पर ही नहीं बल्कि इसका वैज्ञानिक आधार भी है इन जगहों को को साफ रखने के लिए इन जगहों पर जूते चप्पल पहन कर नही जाना चाहिए। जिससे इन जगह पर पवित्रत्रा बनी रहती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here