मानसून का उठाना हैं लुत्फ तो जा सकते हैं इन बोहतरीन जगहों पर

पूरे भारत में मानसून आ चुका हैं और सभी कहीं ना कही जाने का प्लान बना रहे हैं तो अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपके लिए लाएं हैं

0

जयपुर। पूरे भारत में मानसून आ चुका हैं और सभी कहीं ना कही जाने का प्लान बना रहे हैं तो अगर आप भी कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपके लिए लाएं हैं कुछ ऐसी जगहों के बारे में। तो अगर आप अपने पार्टनर के साथ कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपके लिए एक बेस्ट डेस्टिनेशन के बारे में लेकर आए हैं। दरअसल हम कहीं और की नहीं बल्कि चेन्नई की बात कर रहें हैं चेन्नई के आस पास काफी सारी ऐसी जगह हैं जहां पर आप अपना वीकएंड बीता सकते हैं। मानसून के समय में इन जगहों की खूबसूरती और भी बढ़ जाती हैं। तो आईए जानते हैं चेन्नई के पास स्थित इन खूबसूरत जगहों के बारे में –

मडुमलाई – यह एक बेहतरीन फॉरेस्ट रिजर्व हैं जो बंदीपुर और अनामलाई वाइल्डलाइफ सेंचुरी के बीच में स्थित हैं। यह जगह हाथियों के लिए काफी मशहूर हैं। अगर आप यहां पर घूमने जाना चाहते हैं तो आप जून से दिसंबर के बीच का समय चुन सकते हैं यहां पर घूमने के लिए आपको कम से कम 1 से 2 दिन का समय चाहिए होगा। यहां पर जाने के लिए आपको 3,000 से 8,000रूपय का बजट चाहिए होगा। यहां पर आप जंगल सफारी, एलीफैंट कैंप जैसी जगहों पर जा सकते हैं। यहां पर जाने के लिए आप बस,कार,ट्रेन की मदद ले सकते हैं।

बिआर हिल्स – बीआर हिल्स पूर्वी और पश्चिमी तट घाटियों के मिलने के स्थान पर है। आपको यहां पर कई तरह के जीव-जंतु और पेड़-पौधे देखने को मिल जाएंगे। अगर आप यहां पर घूमने जाना चाहते हैं तो जूलाई से अकिटूबर का महीना आपके लिए उचित रहेगा। यहां पर घूमने के लिए आपको 1 दिन का समय चाहिए होगा और आपको 5,000 से 15,000रूपय का बजट चाहिए होगा। यहां पर आप जीप सफारी, ट्रेकिंग जैसी चीज़ों का लुत्फ उठा सकते हैं। यहां पर जाने के लिए आप बस,कार,ट्रेन की मदद ले सकते हैं।

मैसूर – मैसूर के खूबसूरत शहर को महलों के रूप में जाना जाता है। इस पुराने शहर का इतिहास 600 साल पुराना है। मैसूर कर्नाटक राज्य की सांस्कृतिक राजधानी भी है। मैसूर रेशम उत्पादन और चंदन उत्पादन के लिए जाना जाता है। अगर आप मैसूर जाना चाहते हैं तो आप साल के किसी भी महीने में जा सकते हैं लेकिन मानसून का समय यहां की खूबसूरती देखने के लिए सही रहेगा। आपको यहां पर घूमने के लिए 1 से 2 दिन का समय चाहिए होगा और आपका बजट 10,000रूपय तक का होना चाहिए।यहां पर आप के ज़ू, चामुंडेश्वरी मंदिर, बृन्दावन उद्यान जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं। यहां पर जाने के लिए आप बस,कार,ट्रेन की मदद ले सकते हैं।

कूर्ग – प्रकृति की गोद से घिरी इस जगह की सुंदरता मन मोह लेने वाली है। कई झरनों और सुंदर दृश्यों के साथ, कूर्ग पर्यटकों के पसंदीदा जगहों में से एक है।  नदी, झरने, पहाड़ और चाय के मनमोहक बगान ही ‘कूर्ग’ की असली पहचान हैं। अगर आप कूर्ग जाना चाहते हैं तो आप मार्च से अक्टूबर का महीना चुन सकते हैं और यहां की सैर के लिए आपको सिर्फ 3 से 4 दिन का समय चाहिए होगा। यहां पर जाने के लिए आपका बजट 4,000 से 15,000 रूपय तक का होना चाहिए जिसमे आपका रहना खाना घूमना भी शामिल होगा। यहां पर आप एबी झरने, राजा की गद्दी, नागरहोल नेश्नल पार्क जैसी जगह पर जा सकते हैँ। यहां पर जाने के लिए आप बस,कार,ट्रेन की मदद ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here