भारत में GDP वृद्धि को देंगे बढ़ावा, आवश्यक कदम उठाए जाएंगे : RBI Governor

0

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास के द्वारा यह आश्वासन दिया गया है की उद्योगों के लिए केंद्रीय बैंक यह सुनिश्चित करने के लिए तैयार है की सभी आवश्यक उपाय कर इसकी प्रणाली और आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए जाने वाले है । हालही में इसके अन्तर्गरत लगाए गए चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में भारतीय अर्थव्यवस्था 23.9 प्रतिशत पहुँच गई है।

Will take necessary measures to promote growth: RBI Governor | Business  News – India TVउद्योग निकाय के द्वारा आयोजित की गई जिसमें की सम्मेलन को संबोधित करते हुए दास ने आगे अपने बयान में यह कहा है की सरकार द्वारा जारी की गई सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के डेटा पर कोरोना के कारण लगे गए प्रतिबंधों पर चर्चा की गई है। सरकार द्वारा आर्थिक सुधार अभी पूरी तरह से पूरा नहीं हुआ है और साथ ही आरबीआई गवर्नर के द्वारा यह भी कहा गया है कि रिकवरी की धीरे-धीरे होने की संभावना बन रहीं है।

Will take all necessary measures to ensure liquidity & promote economic  growth: RBI Governorहालांकि कुछ क्षेत्रों में जून और जुलाई में अर्थव्यवस्था को फिर से खोलने के बढ़ते संक्रमणों का सामना किया जाने वाला  है। साथ ही साथ सरकारी आंकड़ों के अनुसार कोरोना वायरस के संक्रमण के प्रसार को रोकने और साथ ही जांच को पूरा करने के लिए मार्च के अंत में लगे लॉकडाउन के कारण अप्रैल-जून तिमाही के दौरान जीडीपी में 23 प्रतिशत का अंतर उत्पन्न हुआ है।

Will take necessary measures to promote growth: RBI Guv Shaktikanta Das |  Business Standard Newsआगे दास के द्वारा यह कहा गया है की केंद्रीय बैंक द्वारा तरलता की स्थिति को कम करने और साथ ही महामारी से प्रभावित व्यवसायों को धन उपलब्ध कराने और साथ ही लॉकडाउन के बारे में भी बात की है।राज्यपाल के द्वारा उद्योग को आश्वासन दिया गया है कि आरबीआई , उद्योग और व्यवसायों को कोरोना से प्रेरित संकट से बाहर आने में मदद करने वाली है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here