गर्मी की बढ़ती परेशानियों से बचने के लिए, आप अपनी डाइट में करें लस्सी का सेवन

0

जयपुर।गर्मी के मौसम में हमारे शरीर को सबसे ज्यादा समस्या होती है।क्योंकि गर्मी के कारण हमारे शरीर में पानी और खनिज तत्वों की कमी हो जाती है, जिससे हमारा शरीर डिहाईड्रेट हो जाता है।इससे हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है और हमारा शरीर कई प्रकार के रोगो का शिकार बना सकता है।इसलिए गर्मी के मौसम में पर्याप्त पानी का सेवन करना चाहिए।

आप अपने शरीर को डिहाईड्रेशन की समस्या से बचाने के लिए नींबू-पानी, नारियल का पानी और लस्सी को अपनी डाइट में शामिल करें। इन चीजों का सेवन करने से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है और हमारा शरीर स्वस्थ बना रहता है।

लस्सी जिसे देशी भाषा में छाछ कहा जाता है को डाइट में शामिल करने से हमारा शरीर गर्मी की परेशानियों से दूर रहता है।आप घर पर लस्सी बनाने के लिए दही एक जग में ठीक प्रकार से फेंट लें और फिर इसमें काला नमक, काली मिर्च, भूना हुआ जीरा या जीरे के पाउडर को अच्छी तरह से मिलाएं।

दही में इन सभी चीजें के ठीक प्रकार से मिल जाने के बाद इसमें आप पर्याप्त पानी के डाल दें।आप जितनी गाढ़ी लस्सी पीना चाहते है, उतना कम पानी मिलाएं।इसके बाद आप इसमें बर्फ के टुकड़े डाल कर इसका सेवन करें।गर्मी के मौसम में लस्सी पीने से हमारे शरीर में पानी की कमी नही रहती है।

इससे हमारा शरीर हाइड्रेट बना रहता है और साथ ही लू लगने की परेशानी भी नही रहती है। लस्सी पीने से बवासीर, कब्ज और किडनी में पथरी जैसी परेशानियां भी दूर होती है।इससे हमारी त्वचा को भी पर्याप्त पोषण मिलता है जिससे हमारे चेहरे का निखार भी बना रहता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here