कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए, घर से बाहर जाते समय इन बातों का रखें ध्यान

0

जयपुर।आज हमारे देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ रहा है लेकिन सरकार ने देशभर में 4.0 लॉकडाउन में कुछ ढील दी है।जिसके कारण लोग सुबह 7 बजे से लेकर शाम का 7 बजे तक अपने घर से बाहर निकल सकते है।जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा अधिक बना हुआ है।आप अपने घर से बाहर निकलते समय कुछ खास बातों का ध्यान रख कर कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोक सकते है।

कोरोना वायरस इंसानों से इंसानों में फैलना वाला घातक संक्रामक रोग है।इसलिए खुद का बचाव कर आप अपने परिवार और अन्य लोगो को इसके संक्रमण से बचा सकते है।कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग और सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन की पालन करें।

अपने घर से बाहर निकलते समय अपने चेहरे पर मास्क का इस्तेमाल करें।क्योंकि कोरोना संक्रमित व्यक्ति के छींकने और खांसने के कारण बड़ी तेज से फैलता है।आप अपने साथ सैनेटाइजर अवश्य रखें और किसी वस्तु को छूने के बाद आने हाथों को सैनेटाइजर अवश्य करें।

इससे कोरोना वायरस के फैलने का खतरा कम रहता है।घर से बाहर किसी भी व्यक्ति से बातचीत करते समय कम से कम 3 मीटर दूरी बना कर रखें।ताकि बातचीत करते समय कोरोना वायरस के फैलने का खतरा कम हों।आप किसी व्यक्ति से आवश्यक काम हो तो ही मिलें और सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करें।

इसके अलावा आप अपने हाथों में दस्ताने और आंखों पर चश्में का इस्तेमाल करें।घर आने पर अपने कपडें और जूतों को अलग रखें या उनको तुरंत धोएं।इसके साथ पर्सनल हाइजीन का ध्यान रखते हुए खुद भी नहाएं।बाहर से मगवाएं गए फल, सब्जीं और अन्य खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल हमेंशा धो कर ही करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here