कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए, सामाजिक समारोह से दूरी बनाना आवश्यक

0

जयपुर।आज विश्व में कोरोना महामारी का संक्रमण लगातार बढ़ता जा रहा है।विश्व में अब तक 53 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित पाएं गए है।वैज्ञानिक लगातार कोरोना वायरस को कम करने वाली वैक्सींन की खोज करने में लगे हुए है।लेकिन अभी तक वैज्ञानिकों को इसमें सफलता नही मिली है।इसी बीच यूनिवर्सिटी ऑफ कोपेनहेगन के शोधकर्ताओं ने अपने एक शोध में इस बात का खुलासा करते हुए बताया है कि कोरोना संक्रमण अभी आगे भी चल सकता है।

ऐसे में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए वैक्सीन या प्रतिरक्षा विकसित होने तक लोगों को भीड़ वाले समारोहों और आयोजनों से दूर रहना चाहिए।वैज्ञानिको का यह शोध प्रतिबंधों के तहत घर में रहने, काम या स्कूल में वापस जाने और अन्य गतिविधियों जैसे रेस्तरां, दफ्तर जाने और परिवहन के संक्रमण के फैलाव के प्रभावों पर अध्ययन करने के बाद की जानकारी को लेकर किया गया है।

इन शोधकर्ताओं ने बताया है कि लॉकडाउन और क्वारेंटाइन का पालन करते हुए कोरोना की महामारी को रोकना है, तो भीड़भाड वाले समारोहों और आयोजनों में शामिल नही होना चाहिए।

लॉकडाउन के प्रभाव को देखते हुए शोधकर्ताओं ने अपने इस शोध में बताया है कि सामाजिक मेल मिलाप वाली जगहों के साथ सार्वजनिक जगहों जैसे बार, परिवहन, रेस्तरां, स्कूल और कॉलेज आदि में सामाजिक दूरी का समुचित ध्यान रख कर ही कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने में मदद मिल सकती है।

इसलिए सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करना और अपने हाथों को लगातार साबुन या सैनेटाइजर की मदद से साफ रखना भी आवश्यक है।इसके अलावा अपने चेहरे पर मास्क लगा कर रखना भी आवश्यक है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here