समय आधारित नेविगेशन सिस्टम देगा आपको सही सुविधा

0
27

जयपुर। किसी भी अनजान शहर में जब पहली बार जाते है तो उस क्षेत्र के बारे में पता नहीं होता है और आसपास किसी होटल या रेस्टोरेंट के बारे में पता करना है तो आप तुरंत गूगल मैप में रेस्टोरेंट या होटल टाइप करके सर्च करेंगे। इस बात को तो आप जानते ही हो की सर्च रिजल्ट आपकी भौगोलिक स्थिति के अनुसार समुचित परिणामों को दूरी के हिसाब से प्रस्तुत करता है जो कि मददगार साबित होता है। जो कि हमें संभावित रास्तों के बारे में बताते हैं और इसी के साथ उस जगह पर पहुंचने में लगने वाला अनुमानित समय भी बताता है।

आपको बता दे कि समय ही केवल एक मात्र मापक है, जो यह निश्चित करता है कि वह यात्रा कैसी रहेगी। एक मील यात्रा करने में 5 से लेकर 50 मिनट भी लग सकते हैं, लेकिन आपको बता दे कि एक मिनट में की गई यात्रा हमेशा एक जैसी ही रहती है तो इसी कारण से जब हम टाइम के अनुसार विकल्प खोजते हैं तो बेहतर और तेज़ परिणाम प्राप्त होते हैं। इसी की दिशा में सॉफ्टवेयर इंजीनियर पीटर लियु ने समय आधारित एक नया मैपिंग सिस्टम बनाया है, जो टाइम के आधार पर विकल्प प्रस्तुत करता है जो कि टाइम मैप के नाम से जाना जायेगा।

यह टाइम मैप पूछी गई डेस्टिनेशन को टाइम के अनुसार कई हिस्सों में बाँट देता हैं और आपको परिणाम प्रस्तुत करता है तथा प्रत्येक हिस्से को पार करने में कम से कम समय लगने वाले रास्तों को पहेल शो करता है। इसमें जब आप मोड ऑफ ट्रेवलिंग को सलेक्ट करते हैं तो ये आपको नेविगेशन की सुविधा प्रदान करता है जो कि ज्यादा संतोषप्रद नतीजे देता है। ये तकनीक विशेषतः मेडिकल इमरजेंसी या प्राकृतिक आपदा के समय यह मैप बहुत कारगर सिद्द हो सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here