तीन बड़ी कंपनिया मिलकर बनाने जा रही हैं पहला इलेक्ट्रिक हवाई जहाज

0
111

जयपुर। अब तक आपने आकाश में उड़ते हुए जो भी हवाई जहाज देखे हैं, वो पेट्रोलियम पदार्थों से चलते हैं। लेकिन हाल ही में तीन बड़ी कंपनियों ने दुनिया का पहला बैट्री से चलने वाला हवाई जहाज बनाने की घोषणा की है। जी हां, दिग्गज कंपनी रॉल्स रॉयस, एयर बस और सीमेंन्स ने एक साथ मिलकर संसार का पहला इलेक्ट्रिक यात्री विमान विकसित करने की योजना पर काम करना शुरू कर दिया है। खास बात यह है कि इन कंपनियों ने परियोजना को इ-फैन एक्स प्रोजेक्ट नाम दिया है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस महत्वाकांक्षी योजना में साल 2020 तक शुरूआती तौर पर ब्रिटेन में बना एक हाइब्रिड इलेक्ट्रिक प्लेन उड़ता हुआ नज़र आ सकता है। हालांकि इस परियोजना में काफी चुनौतियां भी हैं, लेकिन इन कंपनियों का कहना है कि यह विमान एक छोटे बजट का बैट्री से चलने वाला हवाई जहाज होगा जिससे आम आदमी का हवाई यात्रा करने का सपना भी पूरा हो पाएगा। इस परियोजना से जुड़े हुए इंजीनियरों का कहना हैं कि इस नई तकनीक से पर्यावरण के हित में, सुरक्षित और सस्ती यात्राएं संभव हो पाएगी।

हालांकि इस तरह के विमान के लिए एयरपोर्ट की डिजाइन में भी बहुत सारे परिवर्तन करने होंगे। इस तरह के छोटे स्तर के हवाई जहाज से कम दूरी पर स्थित शहरों के बीच होने वाली रेल और बस यात्राओं को हवाई सफ़र में बदला जा सकेगा। इस परियोजना के लिए कंपनियों ने ब्रिटिश सरकार से आंशिक अनुदान की भी मांग की हैं। क्योंकि यह योजना अब तक की सबसे मंहगी योजना होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here