इस साल भारतीय बाजार को अलविदा कह देंगी ये पॉपुलर कारें, मारुति सुजुकी की ऑल्टो भी है शामिल

0
40

जयपुर। पिछले कुछ महीनों में बिक्री में आई लगातार गिरावट और नए एमिशन नॉर्म्स के कारण इस साल कई पॉपुलर कारों के निर्माण पर रोक लगने जा रहा है। इस साल जुलाई से नए एमिशन नॉर्म्स के आने के कारण देश में करीब 15 कारें बाजार से अलविदा कह देंगी। इसमें टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा और मारुति सुजुकी की कई कारें मौजूद हैं।

इस साल टाटा मोटर्स की सफारी, सूमो और नैनो तो वही महिंद्रा एंड महिंद्रा की इलेक्ट्रिक E20, Xylo और Nuvosport जैसी गाड़ियों के प्रोडक्शन पर रोक लग जाएगा। बता दें कि टाटा मोटर्स और सूमो ग्रेनेड को मिलाकर इस साल 500 से भी कम ब्रिकी हुई है।

वहीं अगर हम टाटा नैनों की बिक्री की बात करें तो पिछले साल अप्रैल से लेकर दिसंबर के बीत नैनों की कुल 375 यूनिट्स गाड़ियों को सेल किया गया है। वहीं इस साल जनवरी में नैनों का एक भी प्रोडक्शन नही किया गया है। इसके अलावा महिंद्रा एंड महिंद्रा की इलेक्ट्रिक ई2ओ को वित्त वर्ष 2018-19 में केवल 542 यूनिट्स की ही सेल हासिल हो पाई है जबकी महिंद्रा वेरिटो को 1050 यूनिट्स की बिक्री प्राप्त हुई है। कंपनी ने साफ कहा है कि अगले साल अप्रैल से नए एमिशन नॉर्म्स के आने के बाद इन गाड़ियों के प्रोडक्शन पर रोक लगा दिया जाएगा।

रिपोर्ट के अनुसार, इस साल मारुति सुजुकी भी अपनी जिप्सी और मिनीवैन ओमनी का प्रोडक्शन बंद करेगी। ओमनी को 1984 में लांच किया था और अब भी इसकी एक महीने में 6500 यूनिट बिक्री हो जाती है लेकिन कंपनी का कहना है कि ओमनी को दो बार मोडिफाई किया जा चुका है और इसे अब न्यू क्रैश टेस्ट नॉर्म्स को पूरा करने के लिए अपग्रेड किया जाना संभव नहीं है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here