मकर संक्रांति के दिन कर ले यह काम,कभी नहीं होगी धन की कमी

0
51

जयपुर। जैसा की आप जानते हैं कि आज देश भर में बड़ी ही धूम धानम के साथ मकर संक्रांती का त्योहार मनाया जाता है। वहीं जयपुर मकर संक्रांती के दिन शहर की रोनक ही बदल जाती है। इस दिन शहर का आसमान रंग बिरंगा हो जाता है। तथा यहां पर पक्षियों की जगह पतंगे उडती हुई नजर आती है। लेकिन इस बार मकर संक्रंती को लेकर  लोगों के बीच विवाद की स्थिती है कि मकर संक्रांती 14 जनवरी को है या 15 जनवरी को। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोग दोनों दिन ही मकर संक्रांती मना रहे हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ ऐसे कामों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें आज के दिन करने से कभी धन की कमी नहीं आएगी।
मकर संक्रांति के दिन कर ले यह काम,कभी नहीं होगी धन की कमी

आपकी जानकारी के लिए बात दें कि मकर संक्रांति के दिन सबसे पहले सुबह जगने के बाद नहा लेना चाहिए। तथा इसके बाद एक बर्तन में नया चावल,तिल के लड्डू, उड़द की दाल और दान की कोई चीज रखकर पूर्व दिशा की तरफ चेहरा कर सूर्य भगवान का ध्यान करते हुए इसे पांच बार छू लें।

बता दें कि इसके बाद इसे किसी मंदिर में ब्राह्मण को दान कर देना चाहिए। तथा इसके बाद सूर्य देव को जल चढ़ाकर  गायत्री माता का जाप करे।

 

आपकी जानकारी के लिए बात दें कि हिन्दू धर्म में मकर संक्रांति के दिन दान को शुभ माना जाता है। इस दिन गरीब को कभी खाली हाथ नहीं लौटना चाहिए।

 

बता दें कि मकर संक्रांति पर खाने की शुरुवात किसी तिल से बने मिष्ठान से ही करनी चाहिए। तथा इसके बाद उड़द की दाल की खिचड़ी का सेवन करना चाहिए। क्योंकि इस दिन तिल तथा खिचड़ी के सेवन का महत्व है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here