रोशनी देने वाले यह अद्भुत पौधे लैंप का करेंगे काम

0
90

जयपुर। दुनिया में सारी लाईट बंद कर दी जाये और कुदरती लाईट का उपयोग किया जाये तो कैसा होगा ये संसार। रात को भी कुदरत ने उजाला करने के लिए बहुत ही कुछ बनाया है जैसे जुगनू और पेड़। जी हां पेड़ आपको बता दे कि कुदरत ने रात में चमकने वाले पेड़ भी बनाये हैं। कैसे होगा जब आपकी बालकनी में लगे पौधे रोशनी से जगमगा उठेंने और आपके घर को रोशन करेंगे। जैसा की हम जानते है कि गार्डन में रंग बिरंगी रोशनी देने वाले पौधे एक अलग ही नज़ारा दिखायेंगे।

ये शोध एमआईटी के इंजीनियर्स की टीम के प्रयासो के चलते किया है। बता दे कि वो इस तरह के पादप विकसित कर रहे हैं, जो आपकी टेबल लैंप की तरह काम करेंगे। बचाया जा रहा है कि इससे ऊर्जा सरंक्षण के प्रयासो को नई दिशा मिलेगी। वैज्ञानीक कहते है कि ऐसा लाइट लैंप जिसको पावर प्लग की ज़रूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि ये तकनीक नेनोबायोटिक्स पर आधारित है। आपको बता दे कि इस प्रक्रिया में नेनो पार्टिकल्स को जीवित कोशिकाओं से क्रिया करवाकर प्रकाश उत्पन्न कराया जाता है।

आपको जानकारी दे दे कि इससे पहले यह तकनीक विस्फोटक पदार्थो का पता लगाने में उपयोग की जाती थी। बता दे कि ये नेनो पार्टिकल्स में विशेष प्रकार के एंजाइम ल्यूसीफेरेज पाये जाते हैं। तो शोधकर्ता इस बात का फायदा उठा कर पौधो को इन कणों से भिगोकर दबाव में रखा, जिससे पत्तियों में से प्रकाश का उत्सर्जन होने लगा। इसकी रोशनी का समय कम था तो इसका समय बढ़ाने के लिए वैज्ञानिक बताते है कि हमारा लक्ष्य ऐसे पौधे के बीज तैयार करना है, जो घर की रोशनी को ज्यादा देर तक संभाल सके और घर को रोशन सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here