ये थी विश्व की सबसे विनाशकारी महिला शासक, जानिये इस क्रूर शासक के बारे में..

0
107

जयपुर, विश्व में कई सारे राजा माहारजा हुए है जिनमें से कुछ अपनी महानता के लिए प्रसिद्ध है तो कुछ अपनी क्रूरता की वजह से जाने जाते है। आज हम आपको विश्व की सबसे क्रूर महिला शासक के बारे में बता रहे हैं। उस महिला शासक का नाम था मेडागास्कर की रानी रानावालोना प्रथम । इस महिला शासक को ‘मेडागास्कर की पागल रानी’ भी कहा जाता है।

साथ ही इस क्रूर शासक को रानावलो-मांजका प्रथम, रमावो आदि। कहा जाता है कि वह इतनी क्रूर महिला थी कि अगर उसे किसी पर शक होता था तो वह उसे उबलते हुए पानी में डलवा देती थी। कहा जाता है कि कभी कभी अगर उसका मन नही भरता था तो वह इंसान को जिंदा जलावा देती थी। वहीं कहा जाता है कि यह शासक कई बार शंका के चलते लोगों को जिंदा दफना देती थी।

बताया जाता है कि उसके शासनकाल में राज्य मेडागास्कर की आबादी 50 फीसदी कम हो गयी थी। इस महारानी ने अपनी क्रूरता के चलते अपने देश को उपनिवेशवाद से बचाकर रखा था। ब्रिटिश और फ्रेंच कंपनियां यहां अपने बाज़ार लगाने से डरती थीं। उनका मानना था कि यहा पर कभी भी किसी की भी हत्या हो सकती है। इसी के चलते इसके राज्य को बचाकर रखा था।

कहा जाता है कि यह रानी अपनी क्रूरता की बदौलत हज़ारों मजदूरों से या कैदियों से अपने परियोजनाओं का निर्माण करवाती थी। इसके बाद जब काम हो जाता था तो उन्हें मौत के घाट उतरवा देती थी। रानी रानावलोना ने मालगासी सेना की वफादारी बनाए रखने  मे विश्वास करती है। एक बार इस शासक ने अपने लोगों के लिए भैंस के शिकार का आयोजन कराया था। इसमें करीब पचास हजार लोग मारे गए थे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here