दो देशों की खूबसूरती में चार चांद लगाता है ये अनोखा झरना

0
1613

जयपुर।  जैसा की ोाप जानते हैं कि अह बहुत ही रोमांटिक मौसम चल रहा है। इश मौसम में न तो ज्यादा गर्मनी पड़ती है और न ही ज्यादा शर्दी पड़ती है।  इस मौसम में हर किसी इंसान का मन करता है कि बव अपनी इस रोजमर्रा की थका देने वाली जिंदगी से कुछ दिन के लिए छुटकारा पाकर इस सुहाने रोमांटिक मौसम का मजा ले सके। आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर जाकर आप  सुकुन के पल बिता सकते हैं।

जैसा की आप जानते हैं कि बारिश के मौसम में धरती की सुंदरता निखर जाती है। तथा कई झरने बहने लगते हैं। लेकिन कई ऐशे झरने होते हैं जिनकी खूबसुरती देखने लायक होती है। तथा झरने के इसी खासियत के कारण लोग इसकी तरफ आकर्षित होकर देखने के लिए मजबूर हो जाते हैं। आज हम आपके लिए इस आर्टिकल में एक ऐसे ही घरने के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपनी खूबसूरती के पर्यटकों के बीच आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस झरने का नाम मोकानो फॉल्स है इस झरने की खास बात यह है कि यह झरना दो देशों अर्जेंटीना और ब्राज़ील के बीच का बार्डर है। साथ ही इस झरने को इन दोनों देशों में अलग अलग नामों से जाना जाता है। इस झरने को अर्जेंटीना में मोकानो फॉल्स के नाम से जाना जाता है। तथा ब्राज़ील में इस झरने को इग्वाजू फॉल्स के नाम से जाना जाता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह झरना दुनिया का एकर मात्र ऐसी झरना है जो नदी के साथ साथ बहता है। इस धरने की लम्बाई 3 किलोमीटर और ऊंचाई 25 मीटर है। यह झरना साल भर बहता रहता है। लेकिन साल के 5 महिनों में मोकानो फॉल्स का बहाव कम हो जाता है। तथा इश दौरान ही सैलानी इस झरने में वाटर स्पोट का मजा लेने के लिए यहां आते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here