लोहड़ी पर बनाए ये ट्रेडिशनल और हेल्दी डिश बनाना है बहुत ही आसान

कल लोहड़ी है ऐसे में यह त्योहार बहुत ही खास है आखिर इस त्योहार के अपने ही कुछ मायने हैं । यह त्योहार होने को तो पंजाबी धरम का है पर इसको सभी मिल कर मनाते हैं

0

 

जयपुर । कल लोहड़ी है ऐसे में यह त्योहार बहुत ही खास है आखिर इस त्योहार के अपने ही कुछ मायने हैं । यह त्योहार होने को तो पंजाबी धरम का है पर इसको सभी मिल कर मनाते हैं यह बहुत ही शानदार तरीके से मनाया जाता है ।

इस त्योहार पर बहू तरह की खास दिशेज बनाई जाती है । इतना ही इस दिन बनाई जाने वाली हर डिश का कोई न कोई खास महत्व भी होता है । आज हम उनमे से ही एक बहुत ही शानदार ट्रेडीशनल डिश जो की बहुत ही हेल्दी भी है उसका जिक्र कर रहे हैं । आज हम आपको बताने जा रहे हैं की कैसे बनती है गन्ने के रस की खीर ।

बनाने के लिए सामाग्री :- गन्ने का रस – 1 लीटर , चावल बासमती या कोई भी :- 100 ग्राम , इलायची पाउडर – 1 टीस्पून, मेवे – काजू, बादाम, नेजे और किशमिश, कटे हुए या आप जैसे चाहे ।

बनाने का तरीका :- गन्ने के रस से खीर बनाने के लिए आपको गन्ने का ताजा रस चहाइए होगा । इसको अच्छे से छान कर साफ कर के रख लें । चावल्कों भी साफ कर के पानी में भिगोने रख दें । अब एक पैन में रस को उबालने रख दें । अब उसमे चावल डाल दें और ढँक दें । अब अच्छे से पकाने दें । साथ ही इसमे ड्रायफ़ृत और इलायची पाउडर भी डाल दें । जब चावल पाक जाये तो उतार लें और गरम गरम सर्व करें । गन्ना रस बहुत मीठा होता है आपको चीनी शाहद की जरा भी आवश्यकता नहीं है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here