महाराष्ट्र के पदचिन्हों पर चलते हुए भाजपा शाषित इस राज्य ने भी कर दी प्लास्टिक बैन की घोषणा

सरकार का इस फैसले का महाराष्ट्र में विपक्षी पार्टियां जैसे कांग्रेस और एनसीपी ने विरोध भी किया था।

0
267

जयपुर। महाराष्ट्र में प्लास्टिक बैन हो चुका है। 23 मार्च को महाराष्ट्र सरकार ने घोषणा की थी कि 2 महीने के बाद से राज्य में प्लास्टिक का इस्तेमाल करना गैरकानूनी हो जाएगा। 23 जून से इस कानून को सरकार ने पूरे राज्य में प्रभाव में लाने की घोषणा भी कर दी थी।

महाराष्ट्र सरकार के द्वारा प्लास्टिक को बैन करने के तीन दिन के अंदर ही बीएमसी ने पूरे राज्य में करीब 2.95 लाख रुपया बतौर हरजाना या फाइन हासिल किया था। सरकार का इस फैसले का महाराष्ट्र में विपक्षी पार्टियां जैसे कांग्रेस और एनसीपी ने विरोध भी किया था। इनके हिसाब से सरकार ने बिना किसी अध्ययन के ही जनता पर प्लास्टिक बैन जैसा फैसला थोप दिया है।

महाराष्ट्र सरकार ने तो जनता को 2 महीने का समय भी दिया था, लेकिन अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य में जनता को 10 दिनों का समय देने वाली है। जी हां, खुद उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने आज घोषणा कर दी है कि राज्य में 15 जुलाई के बाद से प्लास्टिक पर बैन लगा दिया जाएगा।

plastic

इसकी जानकारी देते हुए सीएम योगी ने कहा..

हमने 15 जुलाई से राज्य में प्लास्टिक पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है। मैं इस प्रयास में आप सभी का समर्थन चाहता हूं। मैं 15 जुलाई के बाद प्लास्टिक कप, कांच और पॉलिथिन के इस्तेमाल को रोकने के लिए हर किसी से आग्रह करता हूं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here