इस सावन के महीने में जा सकते हैं आप इन शिव मंदिरों मे

जैसा कि आप सबको पता हैं कि हिंदू कैलंडर में सवन का पांचवा महीना चल रहा हैं जो कि काफी ज्यादा शुभ माना जाता हैं।

0
113
lord-shiv-image

जयपुर। जैसा कि आप सबको पता हैं कि हिंदू कैलंडर में सवन का पांचवा महीना चल रहा हैं जो कि काफी ज्यादा शुभ माना जाता हैं। यह महीना भगवान शिव को समर्पित होता हैं। इस महीने में शिव भक्त शिव मंदिर में जाकर काफी पूजा पाठ करते हैं। इस महीने में ही कावड़ यात्रा भी शूरू होती हैं जिसमे जल और दूध शिवलिंग पर चढाया जाता हैं। भारत में कई शिव मंदिर हैं। हम यहां पर आपको एक ऐसे ही प्रसिद्ध शिव मंदिर के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप जा सकते हैं।

काशी विश्वनाथ मंदिर – यह मंदिर बनारस में बसा हुआ हैं और इस मंदिर की अलग ही रोनक हैं। यहां पर दूर दूर से शिव भक्त शिवलिंग पर दूध और जल चढाने आते हैं। बनारस में काशी विश्वनाथ मंदिर बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक है। मंदिर में पूजा अर्चना के बाद आप बनारस के सुंदर घाटों पर समय बिता सकते हैं। बनारस की गंगा आरती भी काफी मशहूर है। इसके अलावा, बनारस से आप सारनाथ भी घूमने जा सकते हैं।

उज्जैन – सावन के महीने में यहां के महाकालेश्वर मंदिर में काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिलती हैं। शिप्रा नदी के तट पर आप आरती के बाद अपना समय बीता सकते हैं। आपको बता दें कि सावन के महीने में उज्जैन का मौसम अनूकूल होता हैं यहां का तापमान 30 डिग्री के आसपास बना रहता हैं।

सोमनाथ – गुजरात में सावन का महीना उत्तर भारत के मुकाबले पहले ही शुरू हो जाता है। सोमनाथ का मंदिर एक प्राचीन शिव मंदिर है जिसका भारत की ऐतिहासिक किताबों में भी उल्लेख है। सावन के महीने में सोमनाथ का मंदिर सुबह 4 बजे खुल जाता है और रात को 10 बजे तक खुला रहता है। इस दौरान यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु भगवान शिव का आशीर्वाद लेने पहुंचते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here