हरियाणा का यह देहाती बना युवक इसरो का वैज्ञानिक,जानिये इसकी दिलचस्प बातें

0
46

जयपुर। हाल ही में हरियाणा की एक बहुत चर्चित फिल्म आई थी दंगल, जिसमें हरियाणा की लड़कियों के नए रूप को दर्शाया गया था। वहीं बात करें हरियाणा के लड़कों की तो वो भी कुछ कम नहीं है। विजेंदर सिंह को तो हम जानते है कि ये मुक्केबाजी के बादशाह बन चुके हैं, वहीं दूसरी ओऱ बॉलीवुड में रणदीप हुड्डा अपने नायाब अभिनय की छाप छोड़ ही रहे हैं। इसी दिशा में हरियाणा के एक देसी छोरे ने प्रदेश का नाम फिर से रोशन किया है।

हरियाणा के भिवानी जिले के एक छोटे से गांव कोंट में रहने वाले युवक सुमित कुमार की। हाल की में सुमित का इसरो में वैज्ञानिक पद पर चयन किया है। आपको बता दे कि गांव के रहने वाले सुमित कुमार अब इसरो में उपग्रह और रॉकेट डिजाइनिंग के क्षेत्र में काम करेंगे। इस मौके पर हरियाणा के मुख्यमंत्री ने उन्हें बधाई देते हुए कहा कि हरियाणा के विकास सड़क रहा है। पद के अनुसार सुमित कुमार को इसरो के विभिन्न प्रोजेक्ट की डिजाइनिंग का काम सौंपा जाएगा।

इसरो में सुमित का काम रॉकेट और उपग्रह के नए औऱ बेहतर डिजाइन तैयार करने का है। 26 वर्षीय सुमित कुमार के माता-पिता इस कामयाबी को लेकर बहुत खुश है वो बताते है कि सुमित बचपन से ही विज्ञान विषय काफी रूचि रखता था। उसने अंतरिक्ष वैज्ञानिक बनने की इच्छा जाहिर कर दी तो इसकी कई पढ़ाई कराई और मेहनत और लगन ने इसको इस मुकाम पर लाकर बिठा दिया है। सुमित की ये कामयाबी से हरियाणा के अन्य युवक युवतियों में भी उत्साह बढ़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here