इंटरव्यू लेगी यह रोबोट, ऐसे सवाल पूछेगी के पसीना आ जाएगा

0
158

जयपुर। अब तक आपने रोबोट के द्वारा कई काम करते हुए देखे और सुने होंगे। लेकिन सोचिए अगर आप नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं, और सामने एचआर की कुर्सी पर एक रोबोट आपका साक्षात्कार ले रहा है। जी हा, यह कल्पना सच हो चुकी है। रोबोट बनाने वाली एक स्टार्टअप कंपनी ने एक ऐसा रोबोट बना लिया है, जो नौकरी के लिए आने वाले बंदो का एक मानव संसाधन प्रबंधक की तरह ही सफल इंटरव्‍यू भी कर पाएगा।

साथ ही उन्हें अपनी कमियों के बारे में भी बताएगा। हम आपको बता दे कि रूस की एक कंपनी ने रोबोट वीरा नामक यह महिला रोबोट विकसित किया है। यह रोबोट वीरा किसी भी कार्यालय में एचआर मैनेजर की भूमिका निभा सकेगी। खास बात यह है कि यह रोबोट कर्मचारियों के काम का सटीक आंकलन करके उन्‍हें उपयोगी सलाह भी दे सकती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि रूस की एक स्टार्टअप कंपनी स्ट्राफोरी ने यह रोबोट बनाया है। अब तक इस रोबोट के लगभग 300 ग्राहक बन चुके है। इनमें कई नामी कंपनियां जैसे पेप्सी, लोरियल आदि भी शामिल हैं। यानी अगर आपने इन कंपनियों में नौकरी पाने के लिए एप्‍लीकेशन दी तो हो सकता है कि रोबोट वीरा आपको फोन करके शॉर्टलिस्ट होने की खुशखबरी दे। साथ ही खुद आपका इंटरव्यू भी ले।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here