बारिश की राजधानी के नाम से मशहूर है भारत की यह जगह, इस वजह से होती है बारिश

0

जयपुर। अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हो तो आपको हर सीजन में नई-नई जगहांं का प्लान करते रहना चाहिए। ऐसे में आप इस बार भारत की इस खूबसूरत जगह पर घूमने का प्लान कर सकते हो। ऐसे में आप इस बार घूमने के लिए बारिश के मौसम में घूमने के लिए जा सकते हो। इस मौसम में घूमने के लिए हर कोई नई-नई जगह का प्लान करता है। जहां का सफर आपको रोमांच से भर देगा। इसलिए आप इस बार घूमने के लिए इन जगहों पर जा सकते हो। इस जगह पर आपको एहसास होगा कि क्यों कि इस जगह को बारिश की राजधानी कहा जाता है। भारत की यह खूबसूरत जगह मेघालय में स्थित है। जिसे चेरापूंजी के नाम से जाना जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एशिया में सबसे ज्यादा बारिश इसी जगह पर होती है। आइए जाने इस जगह के बारे में कि क्यों यहां इतनी बारिश होती है।

पर्वतीय संरचना- अगर बात करें यहां की पर्वतीय संरचना के बारे की तो यहां की पर्वतीय संरचना इस प्रकार की है कि यहां एशिया में सबसे ज्यादा बारिश होती है। बादलों के तेज दवाब के कारण यहां बारिश होती है।

मानसूनी हवांए- मेघालय में स्थित चेरापूंजी शिलांग से 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। इस जगह पर आकर आपको एक से बढकर एक खूबसूरत नजारें देखने को मिलते हैं।

जियोग्राफी- अगर बात की जाए यहां की जियोग्राफी की तो आपको यहां कई खूबसूरत नजारे देखने को मिलेगे। यहां बादल पूरी तरह से ठंडे हो जाते है। जिससे आपको एक से बढ़कर एक खूबसूरत नजारों को देखने का मौका मिलता है।

वर्ल्ड रिकॉर्ड- आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस जगह पर 1860 से लेकर जुलाई 1861 के बीच में एक साल में सबसे ज्यादा बारिश हुई है। जिसमें सबसे ज्यादा बारिश 370 मिलीमीटर की हुई है।

खूबसूरत नजारे- अगर आप नेचर लवर हो तो आपको एक से बढकर एक खूबसूरत नजारे देखने को मिलेगें। जिससे आपको सिर्फ खूबसूरत नजारे ही देखने को मिलेगे। फोटोग्राफर्स को यह जगह बेहद पंसद आती है। जिस वजह से हर फोटोग्राफर यहां आना पसंद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here