पर्यटकों के लिए नहीं है यह जगह किसी जन्नत से कम जाने एसके बारे में

अपने देश में कई ऐसी जगह हैं जो विदेश से कम नहीं हैं। इन जगहों पर हर साल लाखों लोग घूमन के लिए आते हैं।  हर जगह अनोखी कला और सभ्यता,

0

जयपुर। अपने देश में कई ऐसी जगह हैं जो विदेश से कम नहीं हैं। इन जगहों पर हर साल लाखों लोग घूमन के लिए आते हैं।  हर जगह अनोखी कला और सभ्यता, मनोरम प्रकृति के अद्भुत नजारे सभी को अपनी और आकर्षित करते हैं। ऐसे में, भारत का एक शहर ऐसा भी है जहां घूमने को हर विदेशी बेताब रहता है और भारतियों को भी जिंदगी में एक बार जरूर जाना चाहिए। बता दें कि हम यहां पर वेस्ट बंगाल की बात कर रहें है यह जगह किसी भी विदेशी जगह से कम नहीं हैं। यहां पर आपको देखने के लिए खूबसूरत नजारे, बर्फ से ढके पहाड़, प्रातीन मंदिर और कई प्राचीन इमारते देखने को मिलेंगी।

अगर आप वेस्ट बंगाल घूमने जा रहे है तो आपको यहां पर घूमने के लिए कम से कम 9 से 12 दिन का समय लगेगा। यहां पर जाने के लिए आप मार्च से अक्टूबर का महीना चुन सकते हैं। इस समय में यहां पर आपको ज्यादा भीड़ नहीं मिलती हैं। बता दें कि यहां पर जाने के लिए आपका बजट कम से कम 7,000 से 20,000 तक का होना चाहिए।

जिन लोगो को खाने का शौक हैं यह जगह उनके लिए एकदम सही हैं। यहां पर आपको अलग अलग और नई नई डिशेज ट्राय करने को मिलेगी फिर चाहे वो वेज हो या नॉन वेज। वेस्ट बंगाल अपनी चाय पत्तियों के लिए भी काफी मशहूर हैं तो अगर आप वेस्ट बंगाल घूमने जाएं ते यहां की चाय का स्वाद लेना ना भूलें।

अगर आप चाहे तो आप वेस्ट बंगाल में स्थित जगहों की भी सैर पर जा सकते है जैसे कोलकाता, डार्जीलिंग, सिलिगुडी। अगर आप वेस्ट बंगाल घूमने जाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको पहले से बुकिंग करनी होगी क्योकिं यहां पर जाने के लिए आपको टिकट आसानी से नहीं मिलती हैं। यहां पर जाने के लिए आप ट्रेन, बस, फ्लाइट का सहारा ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here