इस इंसान के एक नहीं बल्कि तीन तीन चेहरे हैं जानिये इसका हैरान कर देने वाला कारण

0
85

जयपुर। इस बात को हम अपने ग्रंथों के द्वारा जानते है कि रावण के दस सिर थे। लेकिन वो उस युग में थे जब हमारा कोई वजूह भी नहीं था। लेकिन आज के इस युग में आप क्या इसके बारे में सोच सकते है कि इंसान के एक सिर की जगह दो सिर हो। इस दौर में अगर हम आपसे यह कहे कि एक व्यक्ति के एक नहीं बल्कि तीन चेहरे हैं तो क्या आप इस बात को नहीं मानेंगे। लेकिन जो आपको बता ने जा रहें है वो एक गजब का तथ्य है। फ्रांस के रहने वाले जेरोम हैमन की पहचान तीन चेहरों वाले व्यक्ति के रूप में की जाती है।

आपकों इस बता का यकिन नहीं होगी कि जेरोम दुनिया के पहले ऐसे इंसान है, जिनके चेहरे का दो बार प्रत्यारोपण किया जा चुका है और हाल ही में उन्होंने तीसरी बार नया प्रत्यारोपण भी करवा लिया है। ये सोच कर भी अजीब लगता है कि कोई बंदा अपने चेहरे के साथ इतने सारे प्रयोग कैसे कर सकता है। लेकिन जेरोम के चेहरे की तीन बार सफल ट्रांसप्‍लांट सर्जरी हो चुकी है। इस चीज़े के लिए जेरोम में हाल ही में पेरिस के एक अस्पताल में अपनी नई पहचान मंजूर कर ली है। उसके दूसरा चेहरा अब सिर्फ एक याद बनकर रह जाएगा।

वैज्ञानिकों ने कहा कि जेरोम का चेहरा पहले की तरह सामान्‍य होने में पूरा एक साल लगेगा। वैसे विज्ञआन की इस तरक्की से सोशल मीडिया पर निंदा की जा रही है कि कुदरत के दिए चेहरे के साथ इस तरह से बार बार छेड़छाड़ करना बहुत महंगा पड़ सकता है। डाक्‍टरों के अनुसार जैरोम न्यूरोफाइब्रोमैटोसिस टाइप 1 नामक गंभीर रोग से ग्रसित थी। आपको बता दे कि इस रोग की वजह से शरीर में कहीं भी ट्यूमर होने लग जाते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here