वैज्ञानिकों ने खोजी पौधे की नई किस्म, कलाम साहब को दी श्रद्धांजलि

0
171

जयपुर। हाल ही में भारतीय वैज्ञानिकों ने पौधे की एक नई प्रजाति खोजी हैं, खास बात यह है कि इस पौधे का नामकरण भारतरत्न दिवंगत एपीजे अब्दुल कलाम साहब के नाम पर किया गया है। कोलकाता स्थित बोटैनिकल सर्वे ऑफ इंडिया (बीएसआई) के वैज्ञानिकों ने यूफोर्विएसी प्रजाति के इस नए पौधे के द्वारा मिसाइलमैन को श्रद्धांजलि अर्पित की है। देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम साहब के नाम पर इस पौधे का नाम ड्रायपिटिस कलामी रखा गया है। भारत में पहली बार किसी पौधे की प्रजाति का नामकरण कलाम साहबह के नाम पर किया गया है।

हालांकि इससे पहले नासा ने अंतरिक्ष में पाए जाने वाले एक सूक्ष्म जीव का नाम कलाम साहब के नाम पर किया था। आपको यह जानकर बेहद खुशी होगी कि इस पौधे की खोज बीएसआई के वैज्ञानिक डॉ. गोपाल कृष्ण, के. कार्तिकेयन, विल्सन एरिसडेसॉन और तापस चक्रवर्ती की टीम ने की है। यह प्रजाति पश्चिम बंगाल के बक्सा राष्ट्रीय उद्यान एवं जालदापारा राष्ट्रीय उद्यान में पाई गई। फिलहाल इसका नमूना बीएसआई के आगामी शोध कार्यों के लिए सेंट्रल नेशनल हरबेरियम (सीएनएच) हावड़ा में सुरक्षित रखा गया है।

वैज्ञानिकों की माने तो इस पौधे के रासायनिक घटक तथा अद्भुत औषधीय गुण शोध को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। हाल ही में इस पौधे से जुड़ा एक शोध लेख न्यूजीलैंड की शोध पत्रिका फाइटोटेक्सा में प्रकाशित हुआ है। शोधकर्ताओं की टीम बताती है कि यह पौधा सदाबहार वनों की गीली सतह पर पाया जाता है। वैज्ञानिकों ने कलाम साहब के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए पौधे की इस प्रजाति का नाम ड्रायपिटिस कलामी रखा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here