भारत-चीन-तिब्बत सीमा पर बनी है यह रहस्यमयी गुफा

0

जयपुर। दुनिया में आपको एक से बढ़कर एक खूबसूरत जगह देखने को मिल जाएगी जहाँ जाने पर आपको एक से बढ़कर एक खूसबूरत नजरिए देखने को मिलेंगे ऐसे में हर कोई चाहता है। की वह ऐसी जगह पर घूमने के लिए जाए जहाँ एक से भड़कर एक खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे दुनिअय में जितनी तरह के लोग हैं। उतने ही तरह की लोगो की पसंद हैं ऐसे में हर कोई घूमने के लिए नई -नई जगह पर जाने के लिए तैयार रहता है। जिससे आपको एक से बढ़कर एक खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे ऐसे में आप इस जगह पर घूमने के लिए जा सकते हो आज हम आपको ऐसी ही जगह के बारे में बाटने जा रहे हैं। जहाँ जाकर आपको एक अल्फ ही नजर देखने को मिलेंगे जिसेक बारे में शयद ही अपनी कहीं सुना होगा। ऐसे में आप इस जगह पर घूमने के लिए जा सकते हो। जिससे आपको एक से बढ़कर एक खूबसूरत नजारे देखें को मिलेंगे आये जाने इस जगह के बारे में….

टूरिस्ट डेस्टिनेशन के लिए यह जगह आप इस जगह पर जाने के लिए आप भारत.चीन.तिब्बत सीमा पर बनी इस गुफा में घूमने के लिए जा सकते हो जहाँ आपको एक से बढ़कर एक खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे ऐसे में आप ऐसे जगह पर घूमने के लिए जा सकते हो जहाँ जाने के बाद आपका मन यहाँ से आने का बिलकुल भी नहीं करेगा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यहाँ 140 साल पुरानी खड़ी चट्टान के अंदर से 150 मीटर कि एक गुफा बनी है। जहाँ आपको पैदल चलकर ही इस गुफा को पार करना होगा इस गुफा के अंदर घोड़े व खच्चर सही से नहीं चल पाते हैं ।

आपको बता दें कि इस गुफा का उपयोग भारत और तिब्बत में व्यापार के लिए किया जाता है। जहाँ जाकर आपको इस के बढ़कर एक खूबसूरत नजारे देखने को मिलेंगे यहाँ जाने के बाद आपका मन यहां से आने का बिलकुल भी नहीं करेगा ।

उत्तरकाशी में यहाँ पर हर बरस जनवरी के महीने के माघ पर्व मनाया जाता है जहाँ पर लोगो कि काफी भीड़ रहती है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here