यह हैं नागालैंड के पास स्थित बेहद खूबसूरत वैली एक बार जरूर जाएं यहां की ट्रिप पर

बदलते समय के साथ लोगों में घूमने की रूची बढ़ती जा रही  और लोग नई नई जगहों के बारे में खोज कर रहे हैं जहां पर उन्हें ढेर सारा एडवेंचर और हरियाली के बीच अपना

0

जयपुर। बदलते समय के साथ लोगों में घूमने की रूची बढ़ती जा रही  और लोग नई नई जगहों के बारे में खोज कर रहे हैं जहां पर उन्हें ढेर सारा एडवेंचर और हरियाली के बीच अपना समय बीताने को मिले। अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें घूमने का शौक हैं तो आज हम आपके लिए लाएं हैं सबसे बेहतरीन जगह के बारे में। यह जगह कहीं और नहीं बल्कि नागालैंड की जूखू वैली हैं। यहां पर आपको चारों तरफ हरियाली दिखाई देगी। तो आईए जानते हैं इस बैली के बारे में।

पूर्वोत्तर के खूबसूरत राज्यों में नागालैंड सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। हालांकि दूर होने के कारण अभी तक यहां बहुत ही कम लोग पहुंच पाए हैं। लेकिन आज के एडवेंचर के दौर में हर कोई यहां जाना चाहता है। पहले जोखू वैली लोगों को बेजान व निर्जन लगती थी। लेकिन अब ऊंचे-नीचे हरे पहाड़, नीला आसमान और बीच में शीशे सी नदी का यह नजारा किसी जन्नत से कम नहीं लगता है। यहां आप बादलों को बेहद करीब से देख सकते हैं।

अगर आप इस जगह पर जाना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यहां पर जाने का सगही समय जून से सितंबर के बीच का हैं। इन तीन महीनों के बीच यह वैली काफी सुंदर हो जाती हैं। इस समय में यहां का तापमान 10 डिग्री तक पहुंच जाता हैं इसलिए याद रहें कि आप अपने साथ गर्म कपड़े ले जाना ना भूलें। यहां पर घूमने के लिए आवपको कम से कम 6 से 8 दिन का समय चाहिए होगा।

यहां पर जाने के लिए आपका बजट 8,000 स 10,000 तक का होना चाहिए। अगर आप यहां पर घूमने जा रहे हैं तो आप इस जगह के आस पास स्थित तूफेमा गांव, कोहीमा म्यूजियम, नागा हेरिटेज गांव जैसी जगहों पर जाना ना भूलें। यहां पर आप खूबसूरत रास्तों पर ट्रेकिंग करना का आनंद भी ले सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here