ये है बॉलीवुड के डायरेक्टर्स की फेवरेट लोकेशन, हर फिल्म के लिए करते है रैकी

0

बॉलीवुड के गलियारो में हम बात कर रहे है उन डायरेक्टर्स के बारे में जिनकी फिल्मों के जोनर के लिए उनकी कुछ फेवरेट लोकेशन भी है जिसकी वो रैकी करते ही रहते है।जी हां गौरतलब है डायरेक्टर्स को अपनी फिल्म को कैसे क्या शॉट देना है दिमाग में चलता ही रहता है और इसके लिए वो काफी काम करते रहते है।आज हम बात कर रहे है उन ही डायरेक्टर्स के बारे मे जो कि हर समय अपनी फिल्मो की लोकेशन के लिए काफी चर्चित है और उसे अपनी फिल्मो में खास तौर पर पसंद भी करते है।

संजय लीला भंसालीः बॉलीवुड के दिग्गज और उम्दा निर्देशक संजय लीला भंसाली क्योंकि ज्यादातर ऐतिहासिक फिल्में बनाते है ऐसे में उनकी फेवरेट लोकेशन ज्यादातर राजस्थान और वहां के किले ही होती है।हालांकि पद्मावत की शूटिंग के बाद भंसाली ने राजस्थान में शूटिंग ना करने की बात कही थी ऐसे में अब देखना होगा कि वो अपनी आगामी फिल्मो की शूटिंग के लिए क्या लोकेशन खोजते है या फिर मुंबई में ही भव्य सेट बनाते है।उनकी फिल्में के उदाहरण के तौर पर बा करें तो- पद्मावत, बाजीराव मस्तानी।

अनुराग कश्यपः बॉलीवुड के निर्देशक अनुराग कश्यप डार्क सिनेमा पर ज्यादा फोकस करते है जहां पर गांव का कल्चर ज्यादातर दिखाया जाता है इसके अलावा उनकी फिल्मों में गालियां और अपशब्द भी भरपूर होते है।ऐसे में अनुराग को यूपी से काफी प्यार है और खास बात ये है कि उनकी फिल्मो में यहां का कल्चर भी बखुबी देखने को मिलता है।जिस तरह गैग्स ऑफ वासेपुर और सांड की आंख है।

प्रकाश झाः अनुराग कश्यप की तरह ही निर्देशक प्रकाश झा को भी यूपी, उत्तर प्रदेश एक सिनेमा के तौर पर ज्यादा प्रभावित करता हो और वो अपनी फिल्मों को ज्यादातर यही पर शूट करने के बारे में सोचते है ऐसे में प्रकाश के लिए ये जगह काफी सूटेबल भी है।

अली जफर खानः बॉलीवुड के डायरेक्टर अली जफर अपनी फिल्मों के लिए विदेशो में जाना ज्यादा पसंद करते है दरअसल अली की फिल्मो में जासुस या फिर गानो में बाहरी पन ज्यादा दिखाया जाता है जिससे लाजमी है कि वो फिल्मों के लिए विदेशी टूर पर काफी फोकस करते है।

आशुतोष गोवारिकरः बॉलीवुड में संजय लीला भंसाली के बाद आशुतोष गोवारिकर की फिल्मो में इतिहास की कहानी देखने को मिलती है उनकी फिल्म जोधा अकबर और पानीपत इसका साफ उदाहरण है आपको बता दें कि इन फिल्मो में आशुतोष ने राजस्थान के साथ ही जहां कि वो कहानी है वहां पर जाना पसंद किया।जैसा कि जोधा अकबर की शूटिंग राजस्थान के जयपुर में हुई तो वही पानीपत की शूटिंग को पानीपत में ही शूट किया गया।जिससे तात्पर्य है वो फिल्मो में असलियत लाने के लिए उसी लोकेशन पर फिल्म शूट करते है।

मधुर भंडारकरः बॉलीवुड के डायरेक्टर मधुर ज्यादातर फिल्मो में रियलिटी लाने की कोशिशो में रहते है उनकी फिल्मो में मुंबई की लोकल लोकेशन का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है जिससे दर्शक अपने आपको वहां पर ज्यादा अच्छे से कनेक्ट कर पाये उनकी फिल्में फैशन और हीरोइन इसका उदाहरण है।

इम्तियाज अलीःबॉलीवुड के मशहूर निर्देशक इम्तियाज अली फिल्मो में लव स्टोरी को महत्वपूर्ण दिखाने की कोशिशो में रहते है यही कारण है कि इम्तियाज की फिल्मो में वो ज्यादा लोकेशन इस्तेमाल करने की जगह मुंबई में सेट लगाकर वहा फिल्मों को शूट करते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here