ये है भारत के टॉप सिंगिग रियलिटी शोज, हर किसी ने इंडस्ट्री को दिया नया करिश्मा

0
87

टीवी के गलियारों में रियलिटी शोज में टैलेंट निखारा जाता है।जी हां आज ऐसे कई शोज है जिसमें कंटेस्टेट परफॉर्मेंस करके अपना हूनर देश-दुनिया के सामने लेकर आते है।जी हां इसी के साथ आज हम बात कर रहे है भारत के उन टॉप रियलिटी शोज के बारे में जिन्होनें इंडस्ट्री को एक के बढ़कर एक कलाकार से मिलवाया है।

इंडियन आईडियल- इंडियन आइडल सोनी एंटरटेनमेंट पर प्रसारित टेलीविजन का सबसे पॉपुलर गायन शो में से एक है। इस शो ने वर्ष 2004 में पहला सीजन शुरू किया और भारतीय लोगों का दिल जीत लिया। बाद में, भारत के हर हिस्से से गायकों की भारी भागीदारी के साथ इसने नौ सीज़न तक अपनी यात्रा जारी रखी।जिसका अगला सीजन भी आने को तैयार है।

सा रे गा मा पा- सा रे गा मा पा एक भारतीय गायन रियलिटी शो है जो ज़ी टीवी पर प्रसारित होता है। इस शो को पहली बार होस्ट के रूप में वर्ष 1995 में सोनू निगम के साथ प्रसारित किया गया था। यह शो की थीम पर कई बदलावों के साथ अपनी यात्रा जारी रखे हुए था। सा रे गा मा पा लिल चैंप्स को विशेष रूप से युवा बच्चों के लिए लॉन्च किया गया था जो भविष्य के गायक बनने के लिए अपने सपनों को पूरा करना चाहते थे।शो अपनी शुरुआत से ही चर्चा में रहा है।

स्टार वॉयस ऑफ इंडिया: स्टार वॉयस ऑफ इंडिया, स्टार प्लस द्वारा निर्मित पहला भारतीय सिंगिंग शो है। इस शो को सा रे गा मा पा के निर्माता गजेंद्र सिंह द्वारा निर्देशित 2007 में शुरू किया गया था।हालांकि ये शो सा रे गा मा पा शो के जज ही करते है।हालांकि ये शो स्टार वॉयस ऑफ इंडिया, चोट उस्ताद 5-8 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए श्रेया गोशाल, प्रीतम के साथ मेजबान के रूप में शुरू किया गया था। इसे सभी लोगों से बड़े पैमाने पर प्रतिक्रिया मिली।

Padutha Theeyaga: यह एक दक्षिण भारतीय वास्तविकता गायन प्रतियोगिता है जिसे चैनल ETV पर प्रसारित किया जाता है। शो का विषय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के गायकों की आगामी प्रतिभाओं को सामने लाना है। यह पहली बार वर्ष 2010 में आयोजित किया गया था और इसने अपनी यात्रा जारी रखी है। शो को एक प्रसिद्ध गायक, एस.पी.बाला सुब्रमण्यम द्वारा होस्ट किया गया है।जो कि काफी प़ॉपुलर है।

दिल है हिंदूस्तानी- रियलिटी शो दिल है हिंदुस्तानी एक सिंगिंग है जो स्टार प्लस पर प्रसारित होता है। यह रंजीत ठाकुर और हेमंत रूपेल के फ्रेम्स प्रोडक्शंस द्वारा निर्मित है। यह शो दुनिया के हर हिस्से से गायकों की प्रतिभा को प्रोत्साहित करता है। इसने 2016 में अपना पहला सीज़न पूरा कर लिया है। इस शो को करण जौहर, बादशाह, शेकर रवजियानी और शाल्मली खोलगड़े ने जज किया है।

एयरटेल सुपर सिंगर: एयरटेल सुपर सिंगर एक रियलिटी सिंगिंग शो है जो विजय टीवी पर प्रसारित होता है। इस शो ने 2016 तक सफलतापूर्वक छह सीज़न पूरे कर लिए हैं। यह कार्यक्रम, जो 2006 में प्रदर्शित हुआ।जिसमें  तमिलनाडु में फेमस प्लेबैक रिकॉर्डिंग आवाज़ और गायन क्षमता को खोजने की कोशिश करता है। शो से कई सितारें सामने आए जिन्होनें इंडस्ट्री में भी अपना हूनर निखारा है।

भारत का रॉ स्टार: भारत का रॉ स्टार 2014 से स्टार प्लस पर प्रसारित होने वाली रियलिटी प्रतियोगिता का शो है जिसे रैप गायक यो यो हनी सिंह द्वारा निर्देशित किया गया था और इसे गौहर खान द्वारा होस्ट किया गया था। रितुराज मोहंती ने मुख्य सत्र जीता, जिसमें दर्शन रावल और मोहित गौड़ क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे।हालांकि अब इसका प्रसारण बंद कर दिया गया है।

इंडियाज गॉट टैलेंट: इंडियाज गॉट टैलेंट कलर्स टीवी पर एक रियलिटी शो है, जो भारतीयों को गायन, मिमिक्री, डांसिंग और कठपुतली जैसी क्षमताओं का प्रदर्शन करने के लिए एक बड़ा मंच प्रदान करता है। वर्ष 2009 में प्रारंभिक सीज़न शुरू हो गया और टेलीकास्ट हो गया। इसने 2016 के वर्ष तक लगातार सात सीज़न पूरे किए। इंडियाज़ गॉट टैलेंट ग्लोबल गॉट टैलेंट डिज़ाइन के पीछे चला गया, जिसमें उम्मीदवार तीन जजों से पहले कोशिश करते हैं और एक स्टूडियो का जमावड़ा होता है।

द राइजिंग स्टार- राइजिंग स्टार वीकेंड पर कलर्स टीवी पर प्रसारित होने वाला एक रियलिटी सिंगिंग शो है, जिसकी मेजबानी मय्यांग चांग और राघव जुलाय करते हैं। कार्यक्रम दर्शकों को चैनल के मोबाइल ऐप एप्लिकेशन के माध्यम से उम्मीदवारों के पक्ष में मतदान करने का मौका देता है। जिसमें पॉपुलर पार्श्व गायक शंकर महादेवन, ऑन-स्क्रीन चरित्र कलाकार मोनाली ठाकुर और दिलजीत दोसांझ इस शो के अतिथि हैं। यह शो भारत का सबसे महत्वपूर्ण शो है जिसमें लाइव ऑडियंस वोटिंग शामिल है।जिसे लेकर काफी चर्चा हुई थी।

बोल बेबी बोल: बोल बेबी बोल जेमिनी टीवी पर प्रसारित एक गायन प्रतियोगिता है। यह शो 2012 के वर्ष में लॉन्च किया गया था। यह कार्यक्रम विशेष रूप से 14 साल से कम उम्र के गायकों को प्रोत्साहित करने के लिए था। इस शो को सिंगर मानो, कोटि, सुनीता द्वारा जज किया गया है। शो ने अपने सात सीजन पूरे कर लिए हैं और अब 8 वें स्थान पर है। इस शो ने बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए एक बेहतरीन मंच बनाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here