खुदाई के दौरान मिला यह भयानक कंकाल, किसी विचित्र प्राणी का हो सकता है

0
131

आम तौर पर खुदाई के दौरान कई तरह के कंकाल और पुरातन वस्तुएं मिलती हैं। लेकिन हाल ही में एक भयानक कंकाल मिला है। बिना सिर का 20 फीट लंबा यह कंकाल सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन चुका है। यह कंकाल रूस के कमांडर द्वीप पर खुदाई के दौरान मिला है। इसे देखने के लिए आसपास के क्षेत्र से लोगों का हूजूम उमड़ पड़ा।

अनुसंधानकर्ता भी आश्चर्यचकित हैं। शोध दल इस 20 फीट लंबे विशालकाय कंकाल की जांच में जुट गया है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि बिना सिर वाले इस कंकाल में कुल 27 पसलियां पाई गई हैं। इस विशालकाय कंकाल को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं। शुरुआत में इसे किसी राक्षस का कंकाल बताया था। लेकिन अनुसंधान के बाद यह पता चला है कि यह कंकाल असल में किसी समुद्री जीव का है।

खुदाई के दौरान इस कंकाल का कुछ हिस्सा जमीन से बाहर निकला हुआ था। लगातार 8 घंटे तक खुदाई करने के बाद यह भीमकाय कंकाल बाहर निकाला गया। डीएनए जांच तथा कार्बन डेंटिंग पद्धति से यह पता चला है कि यह कोई समुद्री जीव हो सकता है।

वैज्ञानिकों का अनुमान है कि यह एक 18 वीं शताब्दी की समुद्री गाय हो सकती है। शोधकर्ताओं की माने तो पहले इसकी लंबाई 30 फीट से भी ज्यादा थी, साथ ही इसका वजन 10 टन के आसपास था।

अनुसंधाकर्ताओं ने कहा है कि इस जीव के धरती से विलुप्त होने का कारण शिकार या फिर प्राकृतिक आपदा रहा होगा। यह जीव इतना विशालकाय है कि एक अनुमान के मुताबिक इससे लगभग 33 लोगों का 1 महीने तक पेट भरा जा सकता था। शोधकर्ताओं ने बताया है कि इस प्रजाति सिरेनिया भी कहा जाता है। आपको बता दे कि इस नाम का विशालकाय समुद्री जीव ग्रीक की पौराणिक कहानियों में दर्शाया गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here