स्टीफन हॉकिंग पर बनाई गई इस फिल्म ने जीता था ऑस्कर अवार्ड

0
123

स्टीफन हॉकिंग का नाम आधुनिक युग के बड़े वैज्ञानिकों में गिना जाता है। उन्‍होंने अपना जीवन ब्रह्मांड के रहस्‍यों का पता लगाने के लिए समर्पित कर दिया था। बिग बैंग और ब्‍लैक होल पर उनके दिए गए सिद्धांतों ने पूरी दुनिया को एक नई दिशा दी थी।

आज उनका निधन हो गया है। 8 जनवरी, 1942 को ब्रिटेन के ऑक्‍सफोर्ड में जन्‍म लेने वाले स्‍टीफेंस ने विज्ञान को ही अपनी नियति मान लिया था। उन्होंने वैज्ञानिक सोच पर आधारित कई ऐसे तथ्य सामने रखें जिनसे ब्रह्मांड की खोज में एक क्रांतिकारी परिवर्तन आया।

स्टीफन हॉकिंग की जीवनी पर आधारित 2014 में एक हॉलीवुड फिल्म भी बनाई गई थी। दी थ्योरी ऑफ एवरीथिंग नामक इस फिल्म में स्‍टीफन का किरदार युवा अभिनेता एडी रेडमेने ने निभाया था। बेहतरीन अभिनय के लिये एडी को उस साल बेस्‍ट एक्‍टर ऑस्‍कर अवॉर्ड भी मिला था।

डायरेक्टर जेम्स मार्श ने निर्देशन में बनी इस फिल्म ने 87वें एकेडमी अवॉर्ड्स में 5 नॉमिनेशन प्राप्त किये थे। एक्ट्रेस फेलिसिटी जोन्स ने स्टीफन की पत्नी का रोल निभाया था। इस फिल्म में स्टीफन के बारे में वो सब कुछ बताया गया जो आम जनता नहीं जानती थी। स्टीफन के दुनिया से चले जाने के बाद यह फिल्म फिर से चर्चा में आ गई है। लोग इसे बार-बार देख रहे हैं। आपको भी यह शानदार फिल्म ज़रूर देखनी चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here