दिवाली विशेष: इस​ दिवाली वास्तु के हिसाब से करवाएं दिवारों पर पेंट

0
65

आपको बता दें कि दिवाली का पर्व हिंदू धर्म के लोगो के लिए बहुत ही खास माना जाता हैं वही दिवाली के आते ही सभी के घरों में दिवाली की तैयारियां शुरू हो जाती हैं वही दिवाली आने में अब कुछ ही दिन बचे हैं दिवाली से पहले ही घरों में साफ सफाई व पेंट का काम भी शुरू हो जाता हैंदिवाली की तैयारियों के बीच घर की साज सज्जा और रंग रोगन करना बहुत ही शुभ और अच्छा माना जाता हैं मगर दीवारों पर रंग करवाते वक्त वास्तुशास्त्र का ध्यान जरूर रखें। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। वास्तु के हिसाब से किस कमरे में कौन सा रंग करवाना शुभ माना जाता हैं, तो आइए जानते हैं। बता दें कि सबसे पहले बात करते हैं पूजा के कमरे की, जहां दिवाली पर महालक्ष्मी की पूजा की जाती हैं पूजा रूम में पीला, नारंगी, क्रीम और हल्का ब्राऊन कलर करवाना शुभ माना जाता हैं साथ ही साथ मंदिर की छतें सफेद रंग की ही रखें। वास्तुशास्त्र में इसे अच्छा माना गया हैं।
वही वास्तुशास्त्र के मुताबिक लाल रंग बहुत ही शुभ माना जाता हैं पति पत्नी को अपने कमरे में यही रंग करवाना चाहिए। इससे उनमें प्यार बढ़ता हैं मगर गलती से भी डाइनिंग या फिर बच्चों के कमरे में इस रंग का पेंट न करवाएं यह अच्छा नहीं माना जाता हैं। वही नीले, हरे और पीले रंग खुशी व शांति का प्रतीक माने जाते हैं इसलिए डाइनिंग रूम में यही रंग करवाएं इससे सकारात्मक ऊर्जा भी हमेशा ही बनी रहती हैं।

वही घर के अन्य कमरों में गुलाबी, नीला, हरा, ग्रे, बैंगनी रंग घर के कमरों में करवाना सही माना जाता हैं वही बच्चों के कमरे में नारंगी, गुलाबी, नीला या हरा रंग करना शुभ होता हैं ये रंग खुशी का अहसास देते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here