अपने जहर से दुनिया को खत्म कर सकता है ये जीव…

0
31

जयपुर। आपको अभी तक नहीं पता होगा कि दुनिया का सबसे जहरीला जीव कौनसा है। आपको बता कि दुनिया के जहरीले जानवरों में शुमार स्टोन फिश ज्यादातर मकर रेखा के आसपास के समुंद्री इलाकों मे पायी जाती है। बता दें कि ये स्टोन फिश पत्थरों के जैसे ही दिखाई देती है। इसी कारण से इस मछली को ज्यादातर लोग पहचान नहीं पाते हैं और इसका शिकार हो जाते हैं। आपको बता दें कि अगर गलती से भी इस मछली पर किसी का पैर पड़ जाता है तो ये अपने ऊपर पड़ने वाले वजन की मात्रा के अनुसार ही जहर निकालती है।

बता दें कि यह जहर इतना खतरनाक होता है कि किसी ने भी इस पर पैर रख दिया तो पैर काटना ही पड़ेगा और जरा सी लापरवाही मौत का कारण भी बन सकती है। किसी इंसान का शरीर अगर इस मछली के जहर के संपर्क में आ जाए तो समझिए उस इंसान की मौत तो तय है। इसके आगे तो भगवान ही बचा सकता है। आपको पता है कि दुनिया कई तरह के अजीबोगरीब जीवों से भरी पड़ी है। खोजकर्ता हर दिन हजारों-हजार नए-नए जीव खोजकर निकाल लेते हैं।

आपको बता दें कि कुछ ऐसी ही है ये ‘स्टोन फिश’।  इसलिए दुनिया में पाई जाने वाली तमाम मछलियों से यह बिलकुल अलग ही है। दिखने में ये मछलियों जैसी नहीं दिखती बल्कि समुंद्री पत्थरों जैसी दिखती है। जी हां, जहां मछलियों का शरीर बेहद कोमल होता है, वहीं इसका शरीर पत्थर के समान कठोर होता है। इसका ऊपरी खोल एकदम पत्थर के जैसे सख्त होता है। मछली के ऊपर यह पत्थर का खोल कुछ-कुछ इंसानी चेहरे के जैसा भी नजर आता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here