चाय बेचने वाला यह जोड़ा दुनिया के 30 देश घूम चुका है, अनोखे ढंग से करता है बचत

0
127

जयपुर। जो चाहे वह रहा है आज हम आपको एक ऐसे अनोखे जोड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं जो चाय बेचकर पैसे बचाते हैं और अब तक कितना पैसा जुड़ चुके हैं कि वह 23 देशों की सैर कर चुके हैं. भारत की 10 शीर्ष औद्योगिक घरानों में से एक महिंद्रा ग्रुप के प्रमुख आनंद महिंद्रा ने इससे जुड़े पर एक ट्वीट किया जो वायरल हो रहा है उन्होंने अपने ट्वीट में कहा था कि फॉर्ब्स मैगजीन में दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में उनका नाम नहीं है. लेकिन मेरी नजर में वह सबसे अमीर लोगों में से एक हैं.

कोच्चि में रहने वाले बुजुर्ग यह दंपत्ति दुनिया की विज्ञान और मोहाना सिर्फ अपनी छोटी सी एक चाय की दुकान चलाते हैं और जागती आंखों से देख सपने के भरोसे अराउंड द वर्ल्ड घूम रहे हैं.  विजयन की उम्र 68 साल की है वहीं मोहल्ला की उम्र 67 साल की है.

इनकी चाय की दुकान का नाम है श्री बालाजी कॉफी हाउस विजयन और मोहन और रोज सुबह से काम शुरू करते हो और कोशिश करते हैं कि शाम तक बाकी जरूरतों के अलावा उनके पास ₹300 अलग से बस जाए यह अपने उस ₹300 को दुनिया की सैर करने के लिए रिजर्व करते हैं.  इसके लिए उन्होंने उन्होंने मदद के लिए दुकान पर कोई भी कर्मचारी नहीं रखा है ताकि वह अधिक से अधिक पैसा बचा सके और ₹300 बचाकर अपने सर पर दुनिया की जा सके.

रोज चाय बेच कर भी जो पैसे जमा होते हैं कहीं बार में पैसे घूमने के लिए कम पड़ जाते हैं ऐसे में वह लोन लेते हैं और लोन के बाद वापस आकर 3 सालों तक का लोन चुका देते हैं और फिर से दोबारा लोन लेकर अपने पसंदीदा जगह पर शेयर करने के लिए निकल जाते हैं. दोनों की शादी को 45 साल हो चुके हैं और दोनों को ही घूमने का शौक है साजा सपने को पूरा करने के लिए इतनी पूंजी ना होने की वजह से 57 साल में पहली बार 1963 में उन्होंने चाय का ठेला लगाकर चाय भी शुरू की और इसके साथ उन्होंने दुनिया घूमने की प्रथा को शुरू किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here