हर मोर्चे पर बेहद शानदार है ये कार

0
122

जयपुर। मारुती सुजुकी की तरफ से अगर अभी किसी कार के परप्रेक्ष्य में कुछ भी किया जा रहा है तो वह मारुती एस प्रेसो है। कपनी ने कई मामलों में एक शानदार कार बनई है जो सिर्फ 726 किलोग्राम वजनी है।इसे मारुति ऑल्टो 800 (730 किलोग्राम) से भी हल्का बनाया गया  है।

आपको बतादें कि मारुति एस प्रेसो आकार में ऑल्टो 800 की तुलना में बड़ा है, यही कारण है कि इसे एक बड़ा 1 लीटर बीएस 6 पेट्रोल इंजन मिलता है। जबकि ऑल्टो को 800 सीसी बीएस 4 इंजन मिलता है – वजन में मारुति एस प्रेसो के हल्के होने के पीछे इस्तेमाल किए गए प्लेटफॉर्म की खाशियतें है जिस पर मिनी एसयूवी बनी है। इस प्लेटफार्म का मान हार्टटैक्ट प्लेटफार्म है।

एसटीडी, एलएक्सआई, वीएक्सआई और वीएक्सआई + के वेरिएंट में पेश किए जाने वाले ऑल्टो के समान वेरिएंट हैं। बेस एसटीडी वेरिएंट में ड्राइवर साइड एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट रिमाइंडर सिस्टम और डिजिटल स्पीडोमीटर के साथ स्पीड अलर्ट सिस्टम मिलता है।

S-Presso LXi में आंतरिक रूप से समायोज्य ORVMs के साथ-साथ इसकी विशेषताओं के बीच एयर कंडीशनिंग और पावर स्टीयरिंग मिलता है, जबकि उच्च कल्पना VXI में कीलेस एंट्री, सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम, फ्रंट पावर विंडो, और व्हील कवर के साथ Maruti के SmartPlay शामिल हैं।

गौरतलब है कि मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड इस महीने के अंत में 30 सितंबर को अपनी नई कार के लॉन्च के लिए तैयार है। यह हाल के वर्षों में कार निर्माता द्वारा लॉन्च की जाने वाली सबसे छोटी कार होगी। मगर इसे हाल ही में लागू किये गये सुरक्षा मानक पूरे करने होंगे। सुरक्षा मानक पुरे कर लेने के बाद भी कार के सामने सबसे बडी चुनौती ग्राहकों के दिलों में जगह बनाना है क्योंकी ऐसा न करने पर इसे ग्राहकों द्वारा नकारा जा सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here