इंसान के दिमाग को इंटरनेट पर अपलोड करने की कोशिश में जुटे हैं वैज्ञानिक

0
118

जयपुर। अब तक आपने इंटरनेट पर वीडियो इमेज या डेटा अपलोड करते हुए सुना होगा। लेकिन एक बंदे ने हाल ही में अपने दिमाग को इंटरनेट पर अपलोड कराने के लिए खुद अपनी ही मौत की सुपारी दी है। दरअसल अमेरिका की सिलिकॉन वैली में हाल ही में इस अरबपति व्यक्ति ने एक कंपनी को 6.4 लाख रुपए दिए हैं। ताकि उसकी हत्या करके उसके दिमाग को इंटरनेट पर अपलोड किया जा सके। 32 वर्षीय सैम आल्टमैन के इस कदम का कड़ा विरोध किया जा रहा है।

हम आपको बता दे कि इस व्यक्ति का मकसद है कि वह औरों के लिए इंटरनेट पर प्रेरणा बन सके। आने वाले समय में जब इंसानी दिमाग को कंप्यूटर पर अपलोड किया जाएगा तो उसे हमेशा इसकी पहल करने वाले व्यक्ति के रूप में याद किया जाएगा। हालांकि इस तरह के फैसले को कानूनी रूप से अभी मंजूरी नही मिली है। सैम ने नेक्टोम नामक एक कंपनी को इस काम के लिए तगड़ी रकम दी है।

यह मुद्दा अभी से ही वायरल हो चुका है। लोगों ने इसे किसी डॉक्टर की मदद से की जाने वाली खुदकुशी की तरह ही माना है। हम आपको बता दे कि अमेरिका के 5 राज्यों में विशेष परिस्थिति में डॉक्टर के सहयोग से आत्महत्या करने को कानूनी मंजूरी मिली हुई है। खास बात यह है कि नेक्टोम नामक इस विवादित कंपनी के पास पहले से ही 25 लोगों की सूची हैं जिन्हे किसी और कारणों की वजह से मारना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here