फ्रांस की ये खूबसूरत जगह जहां घूमने पर मन को मिलता है सुकून

0
930

जयपुर। जैसा कि आप जानते हैं कि घूमना-फिरना हर इंसान को पसंद होता है। तथा हर इंसान  का सपना होता है कि  है कि वह सारी दुनिया घुमे लेकिन कई लगों का यह सपना पुरा हो जाता है तथा कुछ लोगों का सपना अधुरा रह जाता है।  कई लोगों को घूमने फिरने का कुछ ज्यादा ही शोख होता हैं।आज हम आपको इस आर्टिकल के एक ऐसे देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर दुनिया के हर देश से लोग हनीमून  मनाने तथा अफने परिवार या दोस्केतों के साथ छुट्टियां मनाने के लिए इस देश में आते हैं तथा इस देश की कुछ खास खूबसूरत जगहों तथा नजारों का लुत्फ उठाते हैं।  आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसे ही देश के बारे में बताने जा रहे हैं।

आज हम आपको इस आर्टिकल में दुनिया के बेहद ही खूबसूरत देश फ्रांस के बारे हताने जा रहे हैं। आज हम आपको फ्रांस की कुछ सी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें देखने के लिए हर जाल दुनिया भर से लाखों की संख्या में सैलानी यहां ईआते हैं। तथा यहां पर अपनी छिट्टियों का आनंद लेते हैं। आइए जानते हैं फ्रांस की कुछ ऐसी ही खूबसूरत जगहों कोे बारे में जिन्हें देखने के लिए सैलानी यहां आते हैं।

1 पेरिस
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्रांस की राजधानी पेरिस देखने में बेहद ही खूबसूरत शहर है। पेरिस को सिटी ऑफ लव, सिटी ऑफ लाइट्स, कैपिटल ऑफ फैशन के नाम से जाना जाता है। आप पेरिस  जाकर यहां के लूवर संग्रहालय और म्यूजी डी ओर्से देख सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बात दें कि यहां हर साल दुनियाभर के लाखों की संख्या में कपल्स हनीमून मनाने आते हैं। आप परेसि में ट्रायोमफे, नॉट्रे डेम कैथेड्रल, एफिल टॉवर, आर्क डी आदि जगहों को देख सकते हैं।

2 फ्रेंच रिवेरा
फ्रेंच रिवेरा फ्रांस में भूमध्य सागर के तट पर स्थित है। दुनिया भर में इस जगह को मोनाको या कान फिल्म फेस्टीवल, सेंट ट्रोपेज के लिए जाना जाता है।

आप यहां पर एजे और सेंट-पॉल डे वेंस के गढ़े गांव और ग्रास के पेर्फियमस देख सकते हैं। फ्रेंच रिवेरा में हर साल लाखों सैलानी यहां की खूबसूरती को देखने के लिए आते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here