13 साल के इस बच्चे ने बना दी बनाई हैरान कर देने वाली बाइक

0
89

जयपुर। भारत में हुनर की  कमी नहीं है। बस इस बात की कमी है कि लोगों को सही प्लेटफॉर्म नहीं मिल पाता है। अगर ऐसा हो जाता है तो भारत दुनिया की सबसे अच्छी पॉजिशन पर आ सकता है। पूरी दुनिया में भारत को विश्व गुरू का दर्जा दिया गया है। इसका एक ही कारण था कि भारत में प्रतिभा की कोई कमी नहीं है। आज भी भारत के कई ग्रामीण इलाकों में ऐसी नायाब मेधावी शक्ति वाले लोग हैं जिन्हें सही मौका नहीं मिला है।

इसी कारण से वह कभी अपना हुनर दिखा नहीं पाते हैं। इसी तरह से हरियाणा के रेवाड़ी में रहने वाले 13 साल के एक छात्र ने आखिर अपनी प्रतिभा को दुनिया दिखा ही दिया। ये महज 13 साल की उम्र में एक ऐसी अनोखी बाइक बनाई है जो दुनिया के छक्के छुड़ा कर रख दिये है। इस बाइक की यह पेट्रोल, डीजल या बैट्री से नहीं बल्कि सोलर एनर्जी से चलती है। सुनकर आप भी चौंक गए न। इतने छोटे बच्चे ने ऐसी कमाल की चीज बनाई है,

इसको देखकर वैज्ञानिकों भी हैरान है। इस होनहार छात्र का नाम अवनीत है जिसमें साइकिल पर एक छोटा सा सोलर पैनल लगाया है। इस बाइक पर एक व्यक्ति के बैठने की जगह है। बता दे कि यह अविष्कार अभी छोटे स्तर पर ही किया गया है। लेकिन फिर भी एक बच्चे के हिसाब से तो यह बहुत ज्यादा कमाल का है। आज के इस महंगाई के दौर में सौर ऊर्जा से चलने वाले वाहन लोगों के पैसे बचेंगे। इसके साथ ही इस सोलर बाइक से प्रदूषण फैलने का खतरा भी नहीं रहेगा। केवल 13 साल के छात्र ने काफी बुलंद पा ली है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here